WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1250 रुपये की लाड़ली बहना की अगली किस्त आएगी इस दिन : मोहन सरकार ने दी जानकारी

1250 रुपए की लाडली बहन योजना की अभी तक 12 कितने लाडली बहनों को दी जा चुकी है जून महीने में 13 में किस्त 1250 रुपए की दी जाएगी। जून महीने में इस किस्त को मोहन यादव सरकार लोकसभा चुनाव के नतीजे के तुरंत बाद बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी। 1250 रुपए की लाडली बहन योजना की 12वीं किस्त 4 मई को मोहन यादव सरकार द्वारा बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी इसीलिए 4 जून को लोकसभा के चुनाव के नतीजे आएंगे तो 4 जून को तो मोहन यादव सरकार द्वारा लाडली बहनों की 13वीं किस्त नहीं दी जाएगी लेकिन अगले ही दिन 5 जून को लाड़ली बहनों को पैसा मिल जाएगा।

लाडली बहना की 13वीं किस्त कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त चेक करने के लिए आपको अपने बैंक जाकर पता करना होगा कि आपकी 13वीं किस्त आई है या नहीं यदि आपके बैंक खाता में मोबाइल नंबर लिंक है तो आपके मोबाइल नंबर पर भी मैसेज आया होगा 1250 रुपए का, आपके खाते में डालने का, तो इस तरह से आप लाडली बहना की 13वीं किस्त चेक कर सकते हैं।

यदि आपकी 13वीं किस्त नहीं आई तो क्या करें?

यदि आपकी लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त नहीं आई है तब आप लाडली बहना योजना ऑफिशल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाकर की अपना आधार कार्ड नंबर डालकर पता कर सकते हैं कि आपका लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम है या नहीं, यदि आपका लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम होगा तो आप वहां पर यह भी देख पाएंगे और यदि आपका लाडली बहना योजना की लिस्ट में नाम नहीं होगा तो उसका कारण भी आपको बताया जाएगा कि किस कारण से आपका नाम लाडली बहना योजना में नहीं है और किस कारण से आपके खाते में 13वीं किस्त नहीं डाली गई है।

  • लाडली बहना योजना की 13वी किस्त ना मिलने का सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गई होगी, तब आपको लाडली बहना योजना से हटा दिया जाएगा और आपका वृद्धावस्था पेंशन में नाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  • यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से कम है तो आपका किसी कारणवश लाभ परित्याग कर दिया गया होगा, चाहे वह आपके द्वारा भी हो सकता है या आपके गांव के शहर के किसी एमपी ऑनलाइन दुकान के द्वारा भी हो सकता है।

लाडली बहना योजना में आवेदन के लिए पात्रता

यदि भविष्य में लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद लाडली बहन योजना में आवेदन सरकार द्वारा पुनः प्रारंभ किए जाते हैं तो उसके लिए पात्रता निम्नलिखित होगी-

  • महिला मध्य प्रदेश की निवासी हो।
  • उम्र 21 से 60 वर्ष के मध्य हो
  • विवाहित अविवाहित तलाकशुदा एवं विधवा महिला आवेदन कर सकती है योजना में।
  • महिला या महिला के घर का कोई भी व्यक्ति सरकारी कर्मचारी ना हो।
  • साथ ही साथ आवेदक महिला की वार्षिक आय ₹200000 से कम हो।

Leave a Comment