WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी वन विभाग में वनवीर के पदों पर भर्ती : 2024 New Vanveer Vacancy

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारों के लिए नई वैकेंसी जारी की गई है। मध्य प्रदेश में पहले वन विभाग के अंतर्गत वनरक्षकों की भर्ती निकाली जाती थी जो की परमानेंट वैकेंसी होती थी उसमें एक बार भर्ती हो जाने पर जब तक रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष नहीं हो जाती तब तक रिटायरमेंट नहीं किया जाता था लेकिन अब वनरक्षक की तर्ज पर मध्य प्रदेश में वनों की रक्षा के लिए वनवीर भर्ती मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी।

भर्ती परीक्षा का नाम वनवीर भर्ती परीक्षा 2024
नौकरी से संबंधित राज्य मध्य प्रदेश
वैकेंसी की संख्या13000 भर्तियां
योग्यता दसवीं पास
चयन प्रक्रिया ऑनलाइन परीक्षा एवं फिजिकल
नोटिफिकेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट एमपी फॉरेस्ट विभाग ऑफिशल वेबसाइट
आवेदन फीस जनरल ओबीसी ₹250 एससी एसटी शून्य रुपये
शारीरिक दक्षता शारीरिक वजन 54 किलो से अधिक, लंबी कूद, ऊंची कूद एवं रनिंग नोटिफिकेशन में

वनवीर भर्ती की प्रक्रिया मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार की योजना अग्निवीर की तर्ज पर ही प्रारंभ की जाएगी। अग्नि वीर 4 सालों के लिए बनाए जाते हैं इसी प्रकार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वनों की रक्षा के लिए वनवीर भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही लागू की जाएगी और 4 सालों के लिए वनवीर को भी नौकरी दी जाएगी। 4 सालों के बाद वनवीर का रिटायरमेंट हो जाएगा और यदि उनकी सर्विस अच्छी रहती है, वनवीर के पदों पर तो उनको आगे चलकर परमानेंट वनरक्षक कर दिया जाएगा।

आगे चलकर वनरक्षक भर्ती परीक्षा भी ली जाएगी जब आपका वनवीर का कार्यकाल पूर्ण हो जाएगा। उसके बाद वनरक्षक की परीक्षा में आपको विशेष आरक्षण दिया जाएगा जो कि आपने वनवीर नौकरी के अंतर्गत पाया होगा।

Leave a Comment