WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 : सीधी भर्ती के लिए 10वीं पास आंगनवाड़ी में आवेदन

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए दसवीं पास विद्यार्थियों के लिए आंगनवाड़ी में बंपर भर्ती आने वाली है। लोकसभा चुनाव के मध्य अभी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा सकता है, लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान भी यह बात उठाई जाती रही है आंगनबाड़ी भर्ती संबंधित इसी बात को देखते हुए लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मांगे जाएंगेजाएंगे।

योग्यता के आधार पर आंगनबाड़ी 2024 में भर्ती ली जाएगी।आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी में सहायिका के रूप में नौकरी करने वाली कई महिलाओं को आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा में आवेदन करते समय एवं चयन प्रक्रिया के समय प्राथमिकता दी जाएगी।

भर्ती के लिए योग्यता

  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए (आरक्षण के आधार पर 5 वर्ष की छूट)
  • आवेदन कर्ता किसी भी बोर्ड से कक्षा दसवीं पास होना चाहिए। ( न्यूनतम अंक 60%)
  • आवेदन शुल्क जनरल 250 रुपए ओबीसी ₹200 एससी एसटी मुफ्त
  • आवेदन के लिए दसवीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज दो फोटो।
  • आवेदन करते समय स्व घोषणा पत्र।

आवेदक से संबंधित तारीख

जुलाई की प्रारंभिक सप्ताह में आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में वैकेंसी की संख्या से संबंधित जानकारी भी जारी की जाएगी। आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा से संबंधित सभी दस्तावेज पात्र उम्मीदवारों को तैयार करके रखना चाहिए। लोकसभा चुनाव के नतीजे के तुरंत बाद आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आंदोलन

प्रदेश भर में आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी करने के लिए आंगनवाड़ी में सहायिका एवं उप सहायिका के पदों पर काम करने वाली महिलाओं द्वारा समय-समय पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने को लेकर आंदोलन भी किए जाते रहे हैं। सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव 2023-24 के समय भी आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने संबंधी वादा किया गया था। अब लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद ही आंगनबाड़ी भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें पात्र उम्मीदवारों को दसवीं पास एवं मध्य प्रदेश का निवासी होना अति आवश्यक बताया गया है।

Leave a Comment