WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृषि मंंत्री शिवराज का एलान, किसानों को 12 लाख पशु लोन, 7 दिन में अप्रूवल

लोकसभा चुनाव में भाजपा को भयंकर जीत हुई है। इस जीत का फायदा माननीय पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री बनाया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिवराज मामा को कृषि मंत्री का गरिमामयी पद दिया गया है। शिवराज मामा द्वारा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद के कार्यकाल के दौरान भी किसानों के लिए मामा द्वारा सराहनीय कार्य किए गए हैं।

किसानों के लिए लोन

किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पहले भी कृषि लोन दिया जाता रहा है। कृषि मंत्री बनने के बाद सरकार द्वारा किसानों के लिए बंपर योजनाओं की शुरुआत की जाने वाली है। अभी हाल ही में मोदी सरकार द्वारा देश के 2 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2000 रुपये की 17वीं किस्त जारी करने हेतु योजना की फाइल पर हस्ताक्षर करके योजना की 17वीं किस्त जल्द ही जारी करने की बात की।

मंत्रीपदशिवराज सिंह चौहान
मंत्रीपद से संबंधित अधिकारकृषि विभाग
लोन राशि12 लाख पशु लोन
कृषि ककार्य हेतु लोनभूमि से संबंधित लोन
लोन पर ब्याज दरबिना किसी ब्याज के लोन

लोन के लिए किसानों को दर-दर बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे सिविल स्कोर देखना पड़ता था किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता था महीने दो महीने में फाइल नीचे से लेकर ऊपर जाती थी तब जाकर के किसानों की लोन की प्रक्रिया पूर्ण होती थी और फिर लोन मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा,

अब किसानों को 5 दिन के अंदर पशु लोन, कृषि लोन और वाहनों से संबंधित लोन यदि आप किसी वाहन को दोबारा फाइनेंस करवाना चाहते हैं तो आपके पास फोर व्हीलर कोई भी वाहन हो तो उसको आप दोबारा फाइनेंस करवा के लाखों रुपए लोन ले सकते हैं साथ ही साथ यदि आपके पास पशुधन है तो भी आप लोन ले सकते हैं वह भी कम से कम ब्याज में।

पशु लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

माननीय कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किसानों के लिए पशु लोन की व्यवस्था की गई है। यदि किसान पशु पर लोन चाहते हैं तो किसी भी बैंक जाकर अपने पशुओं की लिस्ट देकर पशु लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन में बैंक खाता, पैन कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड और जमीन से संबंधित दस्तावेज साथ ही साथ पशुओं की लिस्ट बना करके आवेदन बैंक में जमा कर दें। 10 से 15 दिन के अंदर बैंक अधिकारी आपके घर आएंगे पशुओं की जांच पड़ताल करेंगे, आपके घर को देखेंगे और आपके पशु लोन को अप्रूव्ड कर देंगे।

  • पशुओं पर 12 लाख तक लोन की सुविधा वह भी न्यूनतम ब्याज के
  • लोन के लिए न्यूनतम समय
  • बैंक अधिकारी यदि लोन पास ना करें तो उच्चतम स्तर पर करें शिकायत।
  • लोन के लिए सिविल स्कोर एवं जमीन खसरा खतौनी की कोई आवश्यकता नहीं

Leave a Comment