WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 करोड़ नए घर बनने की घोषणा के बाद 20 जून से होंगे नए आवेदन

माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की एक दिन बाद ही 10 जून को देश में 3 करोड़ नए आवास को कैबिनेट बैठक में स्वीकृति दी जाएगी। गरीब परिवारों के लिए 3 करोड नए आवास आवंटित किए जाएंगे जिससे कि देश में गरीब एवं निर्धन लोगों जिनके पास कच्चा मकान है, ऐसे लोगों को पक्का मकान होगा।

कैबिनेट बैठक में यह भी मंजूरी दी गई कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी कर्मचारियों द्वारा सर्वे कराया जाएगा साथ ही साथ उन गरीब बीपीएल कार्ड धारक लोगों को चिन्हित किया जाएगा जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। उन्हें खुद का पक्का मकान दिलाया जाएगा साथ ही उनको शौचालय योजना के अंतर्गत ₹12000 शौचालय बनवाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

योजनाआवास योजना
आवेदन की शुरुआत10 जून 2024 से
आवास ससहायता राशि1.2 लाख रुपये
योजना हेतु पात्रतागरीब एवं बीपीएल कार्ड धारक

नए आवास के लिए बजट पहले से ही घोषित

90, 000 करोड़ रुपये का बजट सरकार द्वारा आवास योजना के अंतर्गत पहले से ही घोषित किया जा चुका है। प्रधानमंत्री द्वारा आवास योजना को लेकर पुनः तेजी से काम करने पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं जिसमें कहा गया है कि 2024-25 सत्र के अंतर्गत लगभग 1 लाख आवास वितरित किए जाने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा जल्द ही सर्वे करवाया जाएगा जिसमें गरीब एवं निर्धन परिवार को चिन्हित किया जाएगा साथ ही उन परिवारों को योजना में शामिल भी किया जाएगा।

योजना के लाभ हेतु मुख्य बिंदु

  • सत्र 2024-25 में आवास योजना अंतर्गत 1 लाख आवास का लक्ष्य
  • परिवार के पास चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • भूमिहीन परिवारों जिनकी आय मजदूरी से होती है।
  • अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य श्रमिक वर्ग से।
  • आवेदनकर्ता देश का निवासी हो एवं आवेदनकर्ता के पास पक्का मकान न हो।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का नाम राशनकार्ड में होना चाहिए।

आवास योजना के अंतर्गत जुलाई माह से ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे किया जाएगा। साथ ही साथ उन निर्धन एवं गरीब लोगों को चिन्हित करके उनका नाम आवास योजना की सूची में शामिल किया जाएगा। उसके दो से तीन माह बाद गरीब एवं निर्धन परिवारों को आवास योजना के अंतर्गत आवार्ड पारित कर आवास योजना का लाभ दिया जाएगा, साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र में जिन गरीब परिवारों के पास जमीन नहीं है, उनको भूमि भी दी जाएगी मकान बनाने के लिए, साथ ही साथ आवास योजना के अंतर्गत 1.2 लाख रुपए राशि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दी जाएगी।

Leave a Comment