WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बागेश्वर बाबा के भाई कौन हैं? नाम काम पढ़ाई स्वभाव, पढ़ें सब जानकारी

बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज अपने परिवार में सबसे बड़े हैं और इनका एक छोटा भाई भी है जिनको वह बहुत प्यार करते हैं बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी जहां कहीं भी कथा करने के लिए जाते हैं अपने भाई को हमेशा साथ लिए रहते हैं । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के भाई का क्या नाम है और उन्होंने कहां तक पढ़ाई करी है इसके अलावा उनका क्या स्वभाव है सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ।

पूरा नामश्री श्री 1008 श्री शालिग्राम गर्ग
पिताजी का नामश्री श्री 1008 श्री राम सहाय गर्ग
माता जी का नामश्री श्री 1008 श्रीमती सरोज गर्ग
बड़े भैया जी श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज जी
उम्र21 वर्ष
क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन

शालिग्राम गर्ग जाने जाते हैं छोटे महाराज के नाम से –

बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को करोड़ों लोग जानते हैं और करोड़ों लोग उनको प्यार से बागेश्वर धाम सरकार के नाम से बुलाते हैं और उनके भाई शालिग्राम गर्ग को छोटे महाराज का टाइटल दिया गया और ज्यादातर लोग उनको छोटे महाराज ही बुलाते हैं । छोटे महाराज बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के साथ ही रहते हैं और उनका सहयोग करते रहते हैं हालांकि उनका कोई काम नहीं करना पड़ता है लेकिन उनके साथ रहना परंपराओं को सिखाना उनके लिए महत्वपूर्ण है इसीलिए वह हर कथा में साथ रहते हैं ।

शालिग्राम गर्ग की पढ़ाई –

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का वास्तविक नाम धीरेंद्र कृष्ण गर्ग है लेकिन अब वह बागेश्वर धाम सरकार के नाम से जाने जाते हैं और उनके भाई शालिग्राम गर्ग को लोग छोटे महाराज के नाम से बुलाते हैं। शालिग्राम गर्ग मुख्य रूप से 12वीं तक पढ़े लिखे हैं पढ़ाई को इन्होंने ज्यादा सीरियस नहीं लिया है क्योंकि इनका परिवार बहुत ही गरीब था जिस वजह से यह है एवरेज पढ़ेलिखे हैं ।

बागेश्वर धाम की आरती में शामिल होते हैं–

धीरेंद्र कृष्ण गर्ग के छोटे भाई शालिग्राम बागेश्वर धाम पर जब भी आरती होती है तो उसमें हमेशा साथ होते हैं और अपना पूरा सहयोग करते हैं। बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के भाई कई बार घर पर भी रहते हैं क्योंकि उनके घर पर देखने के लिए कोई नहीं होता है ।

कई बार विवादों में भी आए हैं शालिग्राम महाराज –

छोटे महाराज के बारे में कहा जाता है कि पास के गांव में किसी दलित परिवार के शादी समारोह में शामिल होने के बाद उनको धमकाया और अप शब्दों का प्रयोग करके अपमानित किया जिस वजह से इनको ट्रोल किया गया । इस बात की पुष्टि होने के बाद बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी अब कभी भी शालिग्राम को अथवा छोटे महाराज को अकेला नहीं छोड़ते वह अपने साथ ही रखते हैं ।

Leave a Comment