WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bageshwar Dham Shaadi Registration process 2024

बागेश्वर धाम सरकार द्वारा हर वर्ष गरीब एवं अनाथ परिवारों की कन्याओं का विवाह निशुल्क संपन्न कराया जाता है। साथ ही साथ बागेश्वर धाम सरकार द्वारा इन गरीब कन्याओं को आर्थिक सहायता के रूप सोने चांदी के गहने एवं दहेज के रूप में कूलर फ्रिज गोदरेज पलंग एवं मोटर साइकिल उपहार स्वरूप बिना किसी एक रुपए के बिल्कुल मुफ्त में दिए जाते हैं।

बागेश्वर धाम में गरीब एवं निर्धन कन्याओं के विवाह की शुरुआत महाराज जी द्वारा 2021 से प्रारंभ की गई थी। प्रारंभ में 51 गरीब कन्याओं का विवाह बागेश्वर धाम सरकार द्वारा किया गया था लेकिन धीरे-धीरे बागेश्वर धाम सरकार द्वारा कन्याओं की संख्या को बढ़ाकर 151 तक कर दिया गया। आगे चलकर महाराज जी द्वारा गरीब कन्याओं की विवाह की संख्या को 501 तक किया जा सकता है।

बागेश्वर धाम में शादी के लिए रजिस्ट्रेशन

बागेश्वर धाम सरकार द्वारा महाशिवरात्रि के‌ पावन अवसर पर हाल ही में 2024 में 8 मार्च को 151 गरीब कन्याओं का विवाह किया गया था। शादी के लिए बागेश्वर धाम पर‌ लगभग 1000 से अधिक लोगों द्वारा शादी के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया था लेकिन उनमें से महाराज जी द्वारा 156 गरीब कन्याओं को विवाह हेतु चयनित किया गया। बागेश्वर धाम सरकार द्वारा शादी के रजिस्ट्रेशन मांगे जाते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया धाम पर जाकर करवाई जाती है। जिस बच्ची की शादी बागेश्वर धाम पर जाकर करवानी हो, उस बच्ची का आधार कार्ड पता नाम आदि रजिस्टर्ड कर लिया जाता है फिर उस बच्चे के घर जाकर पता किया जाता है कि वाकई में वह बच्ची निर्धन एवं गरीब है या नहीं। यदि बच्ची गरीब एवं निर्धन है तब उसके रजिस्ट्रेशन को शादी के लिए लिस्ट में जोड़ दिया जाता है।

शादी रजिस्ट्रेशन के नाम पर धोखाधड़ी

बागेश्वर धाम में शादी रजिस्ट्रेशन के नाम पर गरीब लोगों से धोखाधड़ी का मामला भी सामने आया है। बागेश्वर धाम सरकार द्वारा लोगों को चेतावनी भी दी गई है कि बागेश्वर धाम में शादी रजिस्ट्रेशन करवाने की लालच देने वाले लोगों से सावधान रहें और उनके झांसे में बिल्कुल भी नहीं आएं। यदि कोई भी व्यक्ति बागेश्वर धाम में शादी रजिस्ट्रेशन के नाम पर आप लोगों से पैसे मांगते हैं तो उनको एक भी रुपया न दें और बागेश्वर धाम शिष्य मंडली से शिकायत भी जरूर करें।

आए दिन बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के नाम पर, शादी रजिस्ट्रेशन के नाम पर, महाराज जी से मिलाने के नाम पर लोगों से पैसे उगाही का मामला संज्ञान में आया है। महाराज जी द्वारा खुद इस बारे में भक्तों को जानकारी दी गई है और वीडियो बनाकर सचेत भी किया गया है।

Leave a Comment