WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बकरी पालन से लाखों कमाने का सही तरीका: 10 बकरी से 5 लाख हर वर्ष कैसे कमाएं

वर्तमान समय में बकरी पालन एक ऐसा उद्यम है जिसके तहत लोग हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं और आज की पोस्ट में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं कि कैसे बहुत कम इन्वेस्टमेंट में और खेती के साथ अगर बकरी पालन को किया जाए तो कैसे आमदनी को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। बकरी पालन एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसमें अच्छी नस्ल की बकरियां पालना पहली प्राथमिकता होती है इसके बाद उसकी प्रगति दिन प्रतिदिन बढ़ती रहती है ।

बकरी पालन में नस्ल का रखें विशेष ध्यान –

बकरी पालन एक तरह से बहुत ही बेहतर व्यवसाय होता है लेकिन इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातें होती हैं कि इसमें व्यवसाय करता बिना ट्रेनिंग के व्यापार करता है या फिर सीधा व्यवसाय करता है। व्यवसाय करने वाले व्यक्ति को हो सके तो ट्रेनिंग ले लेना चाहिए क्योंकि यदि ट्रेनिंग नहीं ली तो संभावना है कि व्यवसाय में लगने वाली पूंजी आपकी डूब सकती है। ट्रेनिंग के दौरान बताया जाता है कि किस तरह से बकरी पालन में आपको कौन-कौन सी चीजों का ध्यान रखना है ।

मध्य प्रदेश सरकार करेगी आर्थिक मदद –

बकरी पालन जैसे व्यवसाय के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लोन भी दिया जाता है ताकि यदि कोई इच्छा इससे संबंधित व्यवसाय करना चाहता है तो उसे भरपूर सहयोग मिल सके । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बकरी पालन से संबंधित योजनाओं को भी चलाया जाता है जिसके माध्यम से कोई भी कैंडिडेट आवेदन कर सकता है और लोन पास करवा सकता है ।

बकरी पालन में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातें –

बकरी पालन में सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि जब बकरी पालन शुरू हो जाए तो उसे किस तरह से आगे ले जाना है और समय-समय पर कौन सी ऐसी चीज हैं जिन पर ध्यान देना अति आवश्यक है । बकरी पालन में प्रयोग की जाने वाली बकरी की नस्लों का विशेष ध्यान देना चाहिए । बर्बरी जैसी नस्ल का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह नल सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है ।

बकरी पालन में रखें टीका का ध्यान –

बकरी पालन में किस तरीके से बकरियों के बच्चों की देखभाल करना चाहिए इसके बारे में विशेष जानकारी होना चाहिए यदि किसी तरह की लापरवाही की गई तो निश्चित रूप से इसमें नुकसान हो सकता है क्योंकि यदि समय पर उनको टीके की व्यवस्था न की गई तो उनके बच्चों को जान हानि भी हो सकती है ।

Leave a Comment