WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना के लिए आखिरकार तारीखों का हुआ एलान : देर रात हुआ आदेश (CG News)

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ की आम जनता के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है जिसमें काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला है और इसी के बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करने वाले हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ की गरीब जनता के लिए जो गरीबी रेखा से नीचे निवास करती है और आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है । इस योजना के माध्यम से पूरे साल में छत्तीसगढ़ की जनता के लिए ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाती है जो कि प्रत्येक महीने ₹1000 होती है। आने वाले समय में इस योजना से संबंधित कोई बड़ा बदलाव भी देखने को मिल सकता है और इस राशि को भी बढ़ाया जा सकता है जिसके बारे में हम आगे आर्टिकल में बात करेंगे।

महतारी वंदन योजना का विवरण –

महतारी वंदन योजना को प्रदेश की जनता के लिए आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है जिसके माध्यम से सरकार ने यह आदेश दिया है कि यदि किसी परिवार में एक से अधिक महिलाएं हैं और उनकी योग्यता इस योजना के लिए परफेक्ट है तो उनको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा कि यदि किसी परिवार में चार से अधिक महिलाएं हैं तो उनको योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा महिलाएं कितनी भी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा लेकिन आवेदन करने से पहले उनकी पात्रता इस योजना से मिलान खाती हो।

महतारी वंदन योजना के लिए आवश्यक पात्रता –

  1. इस योजना के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकते हैं किसी परिवार का कोई भी पुरुष योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  2. आवेदन करने से पहले किसी महिला का विवाहित होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इस योजना के लिए केवल विवाहित महिलाएं ही आवेदन कर पाएंगी।
  3. अभी तक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए ।
  4. आवेदन करता छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए ।
  5. किसी परिवार के वार्षिक आय के लिए सरकार ने यह नियम बनाया है की 2.50 लाख रुपए से अगर किसी परिवार की वार्षिक आए तो उसे इस योजना के लिए आवेदन नहीं करने को मिलेगा।
  6. आवेदन करने वाली महिला अगर किसी सरकारी नौकरी का लाभ लेती है तो उसे इस योजना के लिए आवेदन करने को नहीं मिलेगा।
  7. अगर कोई महिला सरकारी योजनाओं का लाभ पेंशन के रूप में लेती है तो इस प्रकार की महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड
  2. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. राशन कार्ड
  5. आज प्रमाण पत्र
  6. विवाहित सर्टिफिकेट
  7. बैंक पासबुक
  8. मोबाइल नंबर

आवेदन करने की प्रक्रिया –

आवेदन करने के लिए महिलाओं को कहीं पर भी भड़काने की जरूरत नहीं है इसके लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से ही आवेदन करवाए जाएंगे जिसके माध्यम से ग्राम पंचायत के कार्यकर्ताओं के द्वारा इस योजना के बारे में महिलाओं को अच्छी जानकारी दी जाएगी और आवेदन किया जाएगा।

Leave a Comment