WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सप्लीमेंट्री फॉर्म भरेंगे 1 मई 2024 से : लास्ट डेट नजदीक, कक्षा 10वीं 12वीं

कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं में जिन विद्यार्थियों की सप्लीमेंट्री आ गई है उन विद्यार्थियों को घबराने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा उन विद्यार्थियों के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा के बारे में विज्ञप्ति जारी की गई है। कक्षा 10 एवं 12 में कई विद्यार्थी परीक्षा में एक या दो विषय में फेल हो गए हैं उनके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा जून जुलाई माह में सप्लीमेंट्री के पेपर आयोजित किए जाएंगे।

सप्लीमेंट्री परीक्षा के फॉर्म भरे जाएंगे जल्द ही

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा के फॉर्म मई के पहले सप्ताह से भरने प्रारंभ हो जाएंगे। इसलिए विद्यार्थियों को जल्द से जल्द सप्लीमेंट्री परीक्षा की तैयारी में लग जाना चाहिए। मई के प्रारंभिक सप्ताह में फॉर्म भरने लगेंगे और जून अंतिम सप्ताह एवं जुलाई के प्रथम सप्ताह में सप्लीमेंट्री परीक्षा के पेपर होंगे।

इस बार कक्षा 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट में सप्लीमेंट्री परीक्षा को देखा जाए तो कक्षा दसवीं में सबसे अधिक सप्लीमेंट्री विषय विज्ञान एवं अंग्रेजी में आई है एवं कक्षा बारहवीं को देखा जाए तो सबसे अधिक सप्लीमेंट्री विषय बायोलॉजी एवं फिजिक्स में देखने को आई है।

सप्लीमेंट्री परीक्षा का टाइम टेबल

सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा अलग से टाइम टेबल भी घोषित किया जाएगा। कक्षा दसवीं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का अलग टाइम टेबल घोषित होगा एवं कक्षा बारहवीं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा का अलग टाइम टेबल घोषित होगा।

भरें रीटोटलिंग का फॉर्म

बोर्ड परीक्षा में आपने अच्छे से पेपर दिया है, लेकिन उसमें आपको फेल कर दिया गया और आपको पूर्ण विश्वास है कि उस विषय में आप फेल हो ही नहीं सकते थे क्योंकि परीक्षा में पेपर आपसे बहुत अच्छा गया है। तब आपको निश्चित ही रीटोटलिंग का फॉर्म भरना चाहिए क्योंकि कैसा होता है कि आपने पेपर तो अच्छा किया। आप पास है लेकिन जो शिक्षक है, कॉपी जांचने वाला, वह कॉपी को अच्छी तरह से जांचता नहीं है। नंबर टोटल नहीं करता है। इस वजह से आपके नंबर कम आ जाते हैं तो यह भी वजह हो सकती हैं कि आपको फेल कर दिया गया है।

इसीलिए आप रीटोटलिंग का फॉर्म भर दें जिससे आपकी कॉपी फिर से निकल जाएगी और फिर से नंबर वहां पर जोड़े जाएंगे और हो सकता है कि गलत कॉपी जचने की वजह से आप फेल हो गए हो और अगर आपका पेपर सही गया है तो रीटोटलिंग में आप पास हो जाएंगे। आपको सप्लीमेंट्री परीक्षा देने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं रहेगी।

Leave a Comment