WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 व्यवसाय अध्ययन पेपर वायरल 21 मार्च 2024 एमपी बोर्ड Business Study

व्यवसाय अध्ययन एक ऐसा विषय है जिसको सीखने के लिए विद्यार्थियों को काफी मेहनत करनी पड़ती है और बिना प्रैक्टिस के व्यवसाय अध्ययन को कभी सीखा नहीं जा सकता लेकिन व्यवसाय अध्ययन का पेपर जब वायरल हुआ तो विद्यार्थियों को इसकी आशा नहीं थी और विद्यार्थियों का मनोबल टूट गया ।

व्यवसाय अध्ययन के पेपर के वायरल होने से विद्यार्थियों को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन जब व्यवसाय अध्ययन का पेपर वायरल हुआ तो भी विद्यार्थियों को इसकी जनता होने लगी कहीं हमारा परीक्षा परिणाम बिगड़ ना जाए । अगर आपको व्यवसाय अध्ययन का पेपर डाउनलोड करना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं और आज के आर्टिकल में समझेंगे कि पेपर वायरल किस माध्यम से हुआ है।

व्यवसाय अध्ययन का वायरल पेपर यहां से करें डाउनलोड –

व्यवसाय अध्ययन का पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है जो पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, आपको वही पेपर प्राप्त हो जाएगा जो सोशल मीडिया पर वायरल है । व्यवसाय अध्ययन का पेपर विद्यार्थी इतनी जल्दी नहीं सीख सकते जितनी जल्दी अन्य विषय का पेपर सीख लेते हैं क्योंकि पेपर मात्र दो या चार घंटे पहले ही वायरल होता है ।

सोशल मीडिया वायरल करने में बना सशक्त माध्यम–

सोशल मीडिया एक ऐसा सशक्त माध्यम है कि किसी को भी जीरो से हीरो बन सकती है और किसी को भी हीरो से जीरो बन सकती है अर्थात कोई भी चीज पल भर में पॉपुलर हो सकती है और बड़ी से बड़ी पॉपुलर चीज को पल भर में भारी नुकसान हो सकता है। सोशल मीडिया के माध्यम से विद्यार्थी एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं और कई प्रकार के पढ़ाई वाले कंटेंट शेयर करते हैं और परीक्षा की तैयारी करते हैं ।

पेपर के वायरल होने पर सरकार ने उठाया बड़ा कदम –

पेपर के वायरल होने पर सरकार के द्वारा कोई बड़ा कदम उठाए जा सकता है हालांकि सरकार के द्वारा पेपर के वायरल होने की पुष्टि नहीं करी गई है । पेपर के वायरल होने पर सरकार जब तक पुष्टि न कर ले इसके पहले कोई भी नियम नहीं बनती है और ना ही कोई बड़ा कदम उठाती है लेकिन जैसे ही सरकार को इस बात की पुष्टि हो जाती है कि पेपर वही वायरल हुआ है जो परीक्षा के लिए बनाया गया था तो निश्चित रूप से इसका सबसे पहले प्रेशर शिक्षा अधिकारियों के पास पहुंचता है। इसके बाद सरकार के द्वारा कोई बड़ा कदम उठाया जा सकता है।

विद्यार्थियों की हो सकती है दोबारा परीक्षा –

पेपर के वायरल होने पर सरकार के द्वारा दोबारा परीक्षा भी कंडक्ट कराई जा सकती है हालांकि इसके बारे में सरकार ने अभी कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है और ना ही कोई जानकारी एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर मिली है । आने वाले समय में ऐसा हो सकता है कि सरकार को अगर पेपर के वायरल होने की पुष्टि हो जाती है तो कोई नया नियम बनाया जा सकता है और इसके खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Leave a Comment