WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 रसायन का पेपर 21 मार्च 2024 एमपी Annual Exam Chemistry Paper

सोशल मीडिया पर कक्षा 12वीं का रसायन का पेपर वायरल हुआ है और यह 2 घंटे पहले ही विद्यार्थियों को प्राप्त हुआ है सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के माध्यम से विद्यार्थियों के पास पहुंचा है हालांकि इसके बारे में किसी को कोई खबर नहीं हुई कि कैसे पेपर वायरल हो गया। पेपर के वायरल होने का क्या असर है जिससे जिससे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का फैसला बदल सकता है और कोई नया नियम बन सकता है आईए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में क्या है पूरी कहानी ।

यहां से करें पेपर डाउनलोड रसायन 12वीं –

कक्षा 12वीं का रसायन का जो पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है यदि आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह की प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ सकता है और इसके लिए कुछ अन्य तरीका भी हो जिसे आप डिजर्व ना करते हो अथवा अफोर्ड ना करते हों। नीचे दिए गए लिंक पर कोई भी विद्यार्थी अपना पेपर आसानी से डाउनलोड कर सकता है ।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पेपर–

सोशल मीडिया आज के जमाने में एक पल-पल की खबरों को एक पल में फैल सकता है अर्थात इतना कम समय की खबरों को फैलने में कोई टाइम ही नहीं लगता। समय का महत्व अब सोशल मीडिया पर समझने को मिलता है कि कभी किसी खबर को फैलने में महीनो लग जाते थे वही आज के समय में कोई खबर एक पल में फैल जाती है। सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म जैसे टेलीग्राम और व्हाट्सएप के अलावा अन्य प्लेटफार्म जहां पर आपको रसायन का पेपर देखने को मिल जाएगा जो पेपर वायरल हुआ है ।

टेलीग्राम सॉफ्टवेयर ने कर दिया कमाल–

टेलीग्राम सॉफ्टवेयर पर सबसे ज्यादा चैनल आपको उन कोचिंग संस्थानों के मिलेंगे जो बिजनेस के तौर पर अपना संस्थान चलते हैं क्योंकि इस प्रकार के चैनलों को विद्यार्थियों से संबंधित करना पड़ता है और उनके लिए वीडियो की लिक अथवा डॉक्यूमेंट या फिर किसी PDF की लिंक भेजनी पड़ती है। टेलीग्राम सॉफ्टवेयर पर विद्यार्थियों को एक ग्रुप के साथ जोड़ा जाता है और उसे ग्रुप में एमपी बोर्ड की सामग्री भेजी जाती है और यही से पेपर के वायरल होने की खबरें फैल जाती हैं।

विद्यार्थियों का भविष्य हुआ बर्बाद–

पेपर के वायरल होने पर कई विद्यार्थियों का तो भविष्य खराब हो गया लेकिन कई विद्यार्थियों को वायरल होने पर बहुत ही अच्छा लगा क्योंकि इस प्रकार के विद्यार्थियों में वही आते हैं जो कभी पढ़ाई नहीं करते। पेपर के वायरल होने पर दुख इस विद्यार्थी को होता है जिसने साल भर मेहनत करी हो और उसे लगता हो कहीं हमारी मेहनत पानी में न चाली जाय।

Leave a Comment