WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 रसायन पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 पेपर 2 घंटे पहले ही लीक एमपी बोर्ड

कक्षा 12वीं रसायन के विद्यार्थी ही नहीं बल्कि इसके अलावा चाहे कोई भी विद्यार्थी हो किसी भी विषय से हो लेकिन अगर वह एमपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होता है तो उसके लिए सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश बहुत ही जरूरी है जिनके बारे में वह जाने । शिक्षा विभाग के द्वारा जारी किए गए निर्देश के आधार पर ही परीक्षा को इस बार आयोजित किया जाना सुनिश्चित किया गया है और कौन-कौन सी सावधानियां इस बार विद्यार्थियों को रखना चाहिए क्योंकि बहुत जरूरी है अगर विद्यार्थियों ने थोड़ी बहुत गलती की तो उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा।

हर साल की तरह नहीं होगी इस बार एमपी बोर्ड की परीक्षा–

शिक्षा विभाग के द्वारा सभी विद्यालयों को पूरे प्रदेश में सूचित किया गया है कि यदि कोई विद्यार्थी नकल प्रकरण जैसे मामले में फंस जाता है तो उसको बिल्कुल भी नहीं छोड़ दिया जाएगा उसकी नकल प्रकरण का फॉर्म भर दिया जाएगा । नकल प्रकरण जैसी समस्या में एक बार विद्यार्थी यदि फस जाता है तो निश्चित रूप से उसका भविष्य ही खराब हो जाता है क्योंकि उसमें उसका चरित्र खराब हो जाता है ।

शिक्षा मंत्री ने जारी किए आदेश अब नहीं होगी पिछली बार की तरह परीक्षा –

बीते कई सालों से फर्जी पेपर को वायरल करने के बाद विद्यार्थियों को गुमराह कर दिया जाता था लेकिन सरकार के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होती थी। एमपी बोर्ड 2024 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से सूचित किया गया है कि इस बार कोई भी लापरवाही नहीं की जाएगी और जो भी विद्यार्थी या फिर माफिया किसी फर्जी पेपर को वायरल करने जैसी हरकत करेगा तो निश्चित रूप से उसको जेल भेज दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं का बदला पैटर्न –

परीक्षा आयोजित होने से पहले एमपी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जो भी पैटर्न में दिया गया था इस पैटर्न के आधार पर परीक्षा को आयोजित कराया जाएगा लेकिन थोड़ा बहुत बदलाव यह देखने को मिलेगा कि विद्यार्थियों को कौन सा परीक्षा केंद्र दिया जाएगा । विद्यार्थियों को वह परीक्षा केंद्र कभी नहीं दिया जाएगा जिस विद्यालय में उन्होंने अध्ययन किया है।

परीक्षा में जाने से पहले विद्यार्थी दें ध्यान –

परीक्षा में बैठने से पहले विद्यार्थियों को यह ध्यान देना चाहिए कि कौन सी सावधानियां रखना है जिससे उनका नुकसान ना हो क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से यह निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी विद्यालय में यदि नकल प्रकरण के मामले में कोई विद्यार्थी पाया जाता है तो उसकी नकल प्रकरण का फॉर्म भर दिया जाएगा ।

अपने आसपास बैठे विद्यार्थियों के लिए यह जरूरी है कि यदि कोई विद्यार्थी आपके पास गलती से थोड़ी बहुत कागज फेंक देता है तो उसे आप तुरंत अपने शिक्षक को बताएं यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और आप इसमें फंस जाते हैं तो आपको कोई नहीं छोड़ सकता आपका नकल प्रकरण का फॉर्म भर जाएगा ।

पेपर लीक नहीं हुआ है, कुछ शरारती लोग पेपर लीक होने की अफवाह उड़ा रहे हैं जल्द ही इस अफवाह पर रोक‌ लगाई जाएगी।

Leave a Comment