WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 भूगोल पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 एमपी बोर्ड 22 मार्च पेपर

बीते कई सालों से माध्यमिक शिक्षा मंडल को न जाने कितने तरीकों से बदनाम किया जा रहा है लेकिन अब 2024 में आयोजित हो रही है एमपी बोर्ड की परीक्षाएं बहुत ही कड़ी निगरानी में हो रही है और कड़ी सुरक्षा में हो रही है। शिक्षा विभाग के द्वारा ऐसे आदेश जारी कर दिए गए हैं कि यदि विद्यार्थी कुछ भी गलती करता है तो निश्चित रूप से उसकी नकल प्रकरण का फॉर्म भर दिया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने से पहले विद्यार्थियों को कौन-कौन सी तैयारी करना चाहिए और क्या-क्या सामग्री परीक्षा हॉल में लेकर जाना चाहिए लिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में विस्तार से।

पेन ,पेंसिल, रबर सब कुछ लेकर जाएं–

परीक्षा में विद्यार्थियों को लिखने वाली सामग्री में ब्लैक पेन और नीले पेन के अलावा अन्य कोई पेन लेकर नहीं जाना है। लेकिन इसके अलावा जो भी चीजों की जरूरत पड़ती है आप उनको ले सकते हैं जैसे पेंसिल और स्केल। परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों को एक दूसरे से कुछ भी चीज मांगने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी भी तरीके की बात करने की जरूरत है क्योंकि परीक्षा के लिए सख्त निर्देश हैं कि कोई भी विद्यार्थी किसी से कोई बात नहीं करेगा । यदि आपको किसी भी चीज की जरूरत है तो आप इसके लिए अपने परीक्षक से मांग सकते हैं बात कर सकते हैं लेकिन विद्यार्थी से कुछ भी नहीं मांग सकते और ना ही कुछ पूछ सकते हैं ।

एमपी बोर्ड 2024 की परीक्षा में विद्यार्थियों को इन सावधानियां को रखना चाहिए –

  1. सबसे पहले विद्यार्थी को परीक्षा हॉल में जाने से पहले प्रवेश पत्र और लिखने वाली सामग्री को कभी नहीं भूलना चाहिए क्योंकि परीक्षा हॉल में आपको कोई भी विद्यार्थी कुछ भी नहीं दे सकता ।
  2. यदि आप घर पर किसी भी सामग्री को भूल जाते हैं तो निश्चित रूप से आप उसे वापस लेने जाएंगे तो आपका समय निकल जाएगा और आपका पेपर भी छुट सकता है इसके लिए आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक परीक्षा के लिए घर से निकलना है।
  3. परीक्षा हॉल में किसी भी तरह की नकल प्रकरण की समस्या से दूर रहना है और परीक्षा के लिए जो भी निर्देश दिए गए हैं उन्हें निर्देशों को जरूर पढ़ना है ।
  4. परीक्षा में जब पेपर कॉपी मिलती है तो उसे भरने से पहले उसमें दिए गए निर्देशों को जरुर पढ़े ताकि यह पता लग जाए कि आपको किस तरीके से कॉपी को भरना है।
  5. परीक्षा हॉल में जब विद्यार्थी को पेपर मिलता है तो पेपर को तुरंत किसी भी तरीके से पेन के संपर्क में नहीं आने देना है केवल उसमें अपना रोल नंबर डाल सकते हैं पेपर में किसी भी तरीके का टिक नहीं लगा सकते। पुराने पेपर को पढ़कर जरूर जाएं –

पुराने पेपर को पढ़ना क्यों ज़रूरी –

पुराने पेपर हर विद्यार्थी को बहुत ही लाभदायक होती है क्योंकि इसमें दिए गए प्रश्न बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं और इस प्रकार के प्रश्न अक्सर हर परीक्षा में पूछे जाते हैं । पुराने पेपर के बारे में ऐसा कहा जा सकता है कि लगभग 60% पैटर्न वही रहता है और 40% वही प्रश्न आते हैं जो पिछली बार पूछे गए थे । विद्यार्थी को परीक्षा की तैयारी पैटर्न के आधार पर ही करना चाहिए और इसमें सबसे सहायता मॉडल पेपर के द्वारा हो सकती है ।

पेपर कॉपी को भरने का तरीका –

परीक्षा में पेपर कॉपी का बहुत महत्व होता है यदि किसी विद्यार्थी के द्वारा पेपर कॉपी को सही तरीके से नहीं भरा जाएगा तो निश्चित रूप से उसकी कॉपी का अट्रैक्शन अच्छा नहीं होगा और उसे बेहतर अंक नहीं मिल पाएंगे । सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है की कॉपी को भरना शुरू करने से पहले उसमें दिए गए निर्देशों का पालन जरूर करें और उसमें दिए गए निर्देश अच्छे तरीके से पढ़ ले । पेपर कॉपी की शुरुआती पेज को कभी नहीं भरना चाहिए क्योंकि इसमें केवल हमको अपनी सामान्य जानकारी भरनी होती है जो हमें प्रवेश पत्र में दी जाती है जैसे किसी विषय का कोड और उसका नाम साथ ही रोल नंबर ।

Leave a Comment