WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 होम साइंस पेपर 18 मार्च 2024 एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर

होम साइंस जैसा विषय है जिसकी कभी उम्मीद नहीं थी वह भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और जब कभी सोशल मीडिया पर 2 घंटे पहले पेपर वायरल हो जाता है तो निश्चित रूप से यह विद्यार्थियों के पास किसी ने किसी तरीके से पहुंच जाता है। कई बार तो विद्यार्थी हर तरीका ढूंढ लेते हैं पेपर जो वायरल होता है उसे प्राप्त करने का लेकिन कई बार वायरल पेपर विद्यार्थियों के पास नहीं पहुंच पाता यह केवल कुछ ही विद्यार्थियों के पास पहुंचता है । पेपर आखिर में वायरल कैसे होता है और पेपर को वायरल होने से बचने के लिए सरकार को क्या कदम उठाना चाहिए आईए जानते है ।

यहां से करें वायरल पेपर की PDF डाउनलोड –

वायरल पेपर की पीडीएफ आपको वही मिलेगी जो सोशल मीडिया पर वायरल है इसकी पुष्टि आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं मगर जो पेपर वायरल हुआ है इसकी पुष्टि हमारी वेबसाइट नहीं करती। पेपर को डाउनलोड करने के लिए यह साधारण प्रक्रिया को अपना सकते हैं इसके अलावा अगर अन्य पेपर को डाउनलोड करना है तो आपको वह पेपर भी यहां उपलब्ध हो जाएंगे ।

सरकार की लापरवाही आई सामने –

पेपर को कराने के लिए अगर सरकार बहुत अच्छे ढंग से व्यवस्था करें तो पेपर कभी वायरल नहीं हो सकता लेकर सरकार इसके लिए कोई भी नया नियम नहीं बनाती और ना ही कोई कड़क कदम उठाती है इसी वजह से पेपर वायरल हो जाते हैं । लेकिन इस पेपर के वायरल होने के बाद सरकार कोई नया नियम बना सकती है और सरकार के द्वारा होने वाले समय के लिए कड़ा कदम उठाए जा सकता है और हो सकता है कि इस वाले पेपर में भी कोई नया नोटिफिकेशन आए जिसमें विद्यार्थियों को पेपर दोबारा देना पड़ सकता है । हालांकि पेपर के वायरल होने की पुष्टि हमारी वेबसाइट के द्वारा नहीं की जाती ।

टेलीग्राम से हुआ पेपर लीक –

पेपर के वायरल होने की खबर टेलीग्राम से ही फैली है क्योंकि टेलीग्राम पर विद्यार्थी एक दूसरे ग्रुप के माध्यम से जुड़े हुए होते हैं और वहीं पर डिस्कशन करते हैं और एक दूसरे से डाटा शेयर करते हैं जैसे pdf और कई तरह की वीडियो लिंक। टेलीग्राम पर विद्यार्थी एक दूसरे से बातचीत करते हैं और चैटिंग के माध्यम से परीक्षा संबंधित सामग्री एक दूसरे को शेयर करते हैं और यही से पेपर वायरल होता है।

विद्यार्थियों का हुआ परीक्षा परिणाम खराब –

पेपर के वायरल होने पर सबसे ज्यादा डर विद्यार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम पर होता है क्योंकि अगर सरकार ने कोई बड़ा कदम उठाया तो निश्चित रूप से विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम पर इसका असर होगा । पेपर के वायरल होने की पुष्टि अगर सरकार को हो जाती है तो निश्चित रूप से वह बड़ा कदम उठाएगी हालांकि इसके बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है और ना ही पेपर वायरल होने की पुष्टि हमारी वेबसाइट करती है।

Leave a Comment