WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिक्का लेने से मना किया तो होगी जेल : मोहन यादव सरकार ने किया एलान (बड़ी खबर)

30 जनवरी से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर सामने निकल कर आई है क्योंकि जब से मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने एमपी के मुख्यमंत्री का पद संभाला है तब से वह अपने कई प्रकार के बयानों के कारण और कई फैसलों के कारण चर्चाओं में बने रहते हैं । ऐसे ही अब 30 जनवरी के मौके पर उन्होंने ऐलान किया है कि यदि प्रदेश में किसी ने सिक्का लेने से मना कर दिया तो उसे सरकार की कड़ी कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा इसके बारे में हम आज के आर्टिकल में समझने वाले हैं।

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में नहीं लिया जाता सिक्का –

₹5 से छोटे सिक्के एक अथवा दो के एमपी के कई जिलों में नहीं लिए जाते जिसके लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने एक गाइडलाइन जारी की है और आदेश दिया है कि अगर मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में और किसी भी इलाके में सिक्का नहीं लिया गया तो इसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी । छतरपुर और रीवा के साथ दमोह के अलावा एमपी के कई ऐसे जिले हैं जहां पर ₹1 और ₹2 के सिक्के नहीं चलते जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में और पर्यटक शहर जबलपुर में ₹1 और ₹2 के सिक्के पूरी तरीके से चलते हैं।

लोगों पर छाई अमीरी लोगों के साथ हो रहा ऐसा बर्ताव –

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले और सतना जिले के अंतर्गत आने वाले सभी इलाकों में ₹1 और ₹2 के सिक्कों को पूरी तरीके से बंद किया गया है हालांकि इसके बारे में कोई भी क्लियर जानकारी नहीं है कि इस प्रकार के सिक्कों को बंद क्यों किया गया है और ना ही यहां के बड़े अधिकारी इस पर कोई संज्ञान लेते हैं । लोगों पर आमिर इस कदर छाई हुई है कि दमोह और रीवा के अलावा एमपी के कई जिलों में लोगों को ₹5 की चीज लेने की मजबूरी होती है ।

एमपी के अन्य जिलों में जाने पर लोगों का अनुभव –

जब कभी पन्ना ,damoh, छतरपुर ,टीकमगढ़ और रीवा सतना के लोग भोपाल जबलपुर और अन्य शहरों में जाते हैं तो उन्हें पता चलता है कि यहां पर तो ₹1 और ₹2 के सिक्के भरपूर चलते हैं । जिन शहरों में ₹1 और ₹2 के सिक्के नहीं चलते उन शहरों के किसी भी व्यक्ति के पास आपको ₹1 और ₹2 के सिक्के बिल्कुल भी नहीं मिल सकते अगर उनके पास कभी किसी वजह से आ भी गए तो वह अपने घर पर रख देते हैं और वह सिक्के शांत किसी अलमारी में पड़े रहते हैं क्योंकि यहां पर तो किसी दुकान पर चलने वाले हैं नहीं।

डॉ मोहन यादव ने सिक्के न लेने पर किया बयान –

यदि कोई दुकानदार ₹1 और ₹2 का सिक्का लेने से मना कर देता है तो उसके लिए आप शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं 1440 40 वाले नंबर पर जो बिल्कुल टोल फ्री होता है । इस नंबर पर कॉल करके आप उसे दुकानदार की डिटेल बता सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसके लिए सरकारी तरीके से पूरी कार्यवाही की जाएगी । अगर कोई दुकानदार सिक्का लेने से मना कर देता है तो उसे दुकानदार पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया जा सकता है ।

Leave a Comment