WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डिजिटल गरीबी रेखा कार्ड बनवाकर पाएं 3 लाख तक लोन एवं 20KG अनाज : जल्दी करें आवेदन

यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं या गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं आपको राशन कार्ड बनवाना बेहद आवश्यक है। इससे कुछ भी मतलब नहीं है कि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं या ऊपर जीवन यापन करते हैं आपके लिए डिजिटल राशन कार्ड बनवाना बेहद ही आवश्यक है।

पहले के समय में जो राशन कार्ड बने हैं उनकी आगे चलकर के मान्यता खत्म होने वाली है सभी चाहे वह गरीबी रेखा के नीचे वाले राशन कार्ड हो चाहे वह गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले राशन कार्ड हो, सभी प्रकार के राशन कार्ड का डिजिटलीकरण होना है तो आपको अपने राशन कार्ड डिजिटल करवा लेना है।

  • पहले के राशन कार्ड बंद होने वाले हैं, अब जो भी राशन कार्ड होंगे वह डिजिटल राशन कार्ड होंगे जिनको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

योजनाराशन कार्ड
राशन कार्ड बनवाने के लिएsamagra.gov.in वेबसाइट
ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन ऑनलाइन
राशनकार्ड का प्रारूपडिजिटल राशन कार्ड
उद्देश्य राशन हेतु
राशन कार्ड से संबंधित विभागआपूर्ति खाद्य विभाग

डिजिटल राशन कार्ड दो प्रकार के राशन कार्ड होंगे जिस प्रकार से पहले यह कागजी राशन कार्ड एपीएल राशन कार्ड एवं बीपीएल राशन कार्ड होते थे उसी प्रकार से डिजिटल राशन कार्ड में भी एपीएल राशन कार्ड एवं बीपीएल राशन कार्ड होंगे।

डिजिटल राशन कार्ड के लिए पात्रता

डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्न बातें ध्यान में रखनी चाहिए। डिजिटल राशन कार्ड योग्यता के लिए लाभार्थी को निम्न शर्तों को पूर्ण करना होगा-

  • डिजिटल राशन कार्ड आवेदन करता मध्य प्रदेश का मूल निवासी होनी चाहिए ।
  • आवेदन कर्ता की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • आधार कार्ड, समग्र आईडी आदि डॉक्यूमेंट में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • आवेदन करता के पास पहले से डिजिटल राशन कार्ड नहीं होना चाहिए
  • डिजिटल राशन कार्ड में बच्चों के नाम भी जुड़ जाएंगे, बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक।

ऐसे करें डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन

डिजिटल राशन कार्ड मैं आवेदन करने के लिए आपको राशन मित्र ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको आधार कार्ड समग्र आईडी पासपोर्ट साइज फोटो परिवार से संबंधित संपूर्ण जानकारी आवेदन में भर देना है। आवेदन ऑनलाइन होगा । ऑनलाइन आवेदन पूर्ण होने के बाद किसकी रसीद आपको प्राप्त कर लेना है और साथ ही साथ आपको संबंधित अपनी तहसील भी जाना है। वहाँ जाने पर आपको तहसीलदार कार्यालय में रसीद को जमा कर देना है।

15 दिन के अंदर पटवारी आपके घर आएगा, पंचनामा तैयार करेगा कि वाकई में यह ग्रामीण गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है या गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करता है फिर रिपोर्ट को सचिव के द्वारा तहसील में जमा किया जाएगा। और 1 महीने के भीतर आपका डिजिटल राशन कार्ड आ जाएगा जिसे आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर पाएंगे।

संबंधित कार्यअधिकारी
तहसीलदार रसीद जमा होगी।
पटवारीघर आकर जांच करेगा, पंचनामा बनाएगा
सचिव तहसीलदार को रिपोर्ट सौंपेगा।

Leave a Comment