WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री कृषि समृद्धि योजना में आवेदन करके 50 हजार तक किसानी कर्ज माफ

हमारे देश में किसानों की आय को सही दिशा दिलाने के लिए सरकार के द्वारा कृषि समृद्धि योजना को शुरू किया गया है जिसका अर्थ होता है कि हमारे देश के किसान समृद्ध हो जाए । किसानों को फसल प्राप्त होने के बाद जब उनको सही समर्थन मूल्य नहीं मिलता है तो उसके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक होती है क्योंकि इस योजना के माध्यम से सरकार उनको सब्सिडी प्रदान करती है और सही समर्थन मूल्य और बाजार मूल्य के बीच जो भी अंतर होता है उसे अंतर को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना को शुरू किया गया है । आज के आर्टिकल में हम यही समझाने वाले हैं कि मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना के अंतर्गत किस कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना की शुरुआत –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत 27 मार्च 2018 को की गई थी जिसके बाद किसानों को खरीफ की फसल और रवि की फसल में प्राप्त होने वाले उत्पादन में जितना हो सके उतना लाभ प्रदान करना इस योजना को लक्ष्य के तौर पर शुरू किया गया है। हमारे देश के किसान उत्पादन के बाद अनाज का सही मूल्य न मिलने के कारण बहुत दुखी हो जाते हैं और खुद को सही मूल्य मिले इसके लिए दर-दर भटकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस तरह किसानों को उनका सही मूल्य मिले इसके लिए कृषि समृद्धि योजना को शुरू किया गया है।

किन फसलों के द्वारा यह योजना लाभान्वित करेगी–

हमारे देश में तीन बार फसल को उगाया जाता है जिसमें ज्यादातर फसल है खरीफ की और रवि की उगाई जाती हैं खरीफ की फसल में तिल के अंतर्गत आने वाले सभी अनाज उगाए जाते हैं और रवि की फसल में गेहूं के अंतर्गत फसले उगाई जाती है। गेहूं, चना ,दाल ,सरसों , मटर आदि के अलावा कई तरह की फसलों के अंतर्गत न्यूनतम उत्पादन मूल्य सरकार के द्वारा दिया जाता है ।

सरकार करेगी किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों को पहली बार नहीं बल्कि पिछले कई सालों से कई तरह की योजनाओं को शुरू किया गया है और उनको लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है । मध्य प्रदेश में किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि हमारे प्रदेश में एक बड़े भूभाग पर कृषि की पैदावार होती है और उसमें किसने की बहुत बड़ी भूमिका होती है । कई बार किस किसी कारण से अथवा प्राकृतिक आपदाओं के कारण अपनी फसल का उत्पादन नहीं कर पाते और बाद में कर्ज में डूब जाते हैं जिसके लिए सरकार ने उनका आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया है।

मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना का लाभ कैसे लें?

मुख्यमंत्री कृषि समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क करना चाहिए इसके बाद आप पटवारी से भी इस योजना के बारे में समझ सकते हैं । अपनी नजदीकी सोसाइटी में जहां आपका पंजीकरण किया गया है वहां से इस योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित है।

Leave a Comment