WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Laptop Yojana List 2024 MP लैपटॉप वितरण राशि इनको मिलेगी

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा अभी एक भी बार किसी भाषण में यह नहीं कहा गया कि लैपटॉप वितरण योजना को आगे बढ़ाया जाएगा और 2024 में जिन विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है और अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस हिसाब से ऐसा माना जाता है कि हो सकता है इस योजना का लाभ मिल भी जाए और ना भी मिल पाए क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार के ऊपर 5000 करोड रुपए से अधिक का कर्ज भी है जिस वजह से बजट न होने के कारण इस तरह की योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे की लैपटॉप योजना को आगे बढ़ाया जाएगा या फिर इस योजना को बंद किया जाएगा ।

शिवराज मामा की नहीं होगी कोई भी योजना बंद –

मध्य प्रदेश के जैसे ही नए मुख्यमंत्री के पद पर डॉ मोहन यादव ने कमान संभाली तो उन्होंने पहले भाषण में ही कह दिया था कि शिवराज मामा के द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना को बंद नहीं किया जाएगा चाहे वह लाडली बहना योजना हो या फिर कोई और पुरानी योजना । डॉ मोहन यादव जी के द्वारा ऐसा आश्वासन दिया गया था कि बहुत सारी योजनाओं का लाभ कई बार रोका जा सकता है क्योंकि अगर मध्य प्रदेश सरकार के पास बजट नहीं होगा तो इस तरह की योजना को स्थगित किया जा सकता है ।

शिवराज मामा ने शुरू की थी योजना –

शिवराज मामा के द्वारा जिस तरह से लाडली बहना को शुरू किया गया था और बताया गया था कि इसकी राशि बढ़ाई जाएगी सबसे पहले ₹1000 से लेकर 1250 रुपए किया जाएगा और इसके बाद 1750 रुपए और धीरे-धीरे यह है ₹3000 तक बढ़ाई जाएगी। मगर गंभीरता से सोचने वाली बात यह है कि यह जरूरी नहीं है कि इस योजना के द्वारा मिलने वाली राशि बढ़ाई जाएगी हो सकता है कि समय आने पर इस योजना को बंद कर दिया जाए या फिर 1250 रुपए से कम करके ₹1000 तक कर दिया जाए ।

लैपटॉप वितरण योजना को भी शिवराज मामा के द्वारा ही शुरू किया गया था क्योंकि शिवराज मामा मध्य प्रदेश में एक लंबे कार्यकाल तक मुख्यमंत्री के पद को देखते रहे और संभालते रहे और उन्होंने विद्यार्थियों के लिए और महिलाओं के लिए कई योजनाओं को भी शुरू किया लेकिन वर्तमान समय में मध्य प्रदेश सरकार के ऊपर करोड़ों रुपए का कर्ज है जिस वजह से यह मुश्किल है कि इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

कितने प्रतिशत में मिलेगा विद्यार्थियों को लैपटॉप –

चाहे किसी विद्यार्थी का 75% से अधिक या फिर 85% से अधिक ही रिजल्ट आया हो लेकिन हो सकता है कि लैपटॉप वितरण योजना का लाभ किसी भी विद्यार्थी को ना मिले । नई मुख्यमंत्री के किसी भी भाषण में अभी तक ऐसा नहीं बताया गया है कि 2024 में एमपी बोर्ड की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को इस तरह की योजना का लाभ दिया जाएगा और जब तक इस तरह की योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री के द्वारा ना कहा जाए या फिर न्यूज पेपर में ना निकले तो निश्चित रूप से इस तरह की योजनाओं को लाभान्वित नहीं समझा जाएगा ।

लाडली बहना योजना ने किया बजट खाली –

जब से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना को शुरू किया गया तब से मध्य प्रदेश का बजट बहुत ही कम हो गया है जिस वजह से कई सारी योजनाओं को स्थगित किया गया है और उनको रोक दिया गया है क्योंकि प्रति महीना लाखों करोड़ों की संख्या में मध्य प्रदेश की महिलाओं को पैसा ट्रांसफर किया जाता है ।

Leave a Comment