WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृषक सहकारी ऋण योजना में आवेदन करके पाएं 1 लाख लोन वो भी बिना किसी ब्याज पर

कृषक सहकारी ऋण मित्र योजना या फिर किस सरकारी ऋण मित्र योजना इसको सरकार के द्वारा शुरू करने के पीछे का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि किसानों को ₹10000 की छूट प्रदान की जाएगी और 5 साल तक जीरो परसेंट ब्याज पर ऋण चुकाने का मौका दिया जाएगा । जिन किसानों ने 3 साल तक या फिर 5 साल तक ऋण चुकाया है उन किसानों को सरकार के द्वारा सम्मानित किया जाएगा और आने वाले समय में रोजगार देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण मित्र योजना क्या है और ऐसे किस तरीके से किसान अपने उपयोग में ले सकते हैं आज के आर्टिकल में यही सब जानेंगे ।

किसानों को मिलेगा प्रसंसा प्रमाण पत्र–

मध्य प्रदेश के ऐसे किस जिन्होंने सरकार से ऋण लिया हुआ था और उन्होंने 3 साल तक लड़ चुकाया है या फिर 5 साल तक लड़ चुकाया है उनके लिए सरकार सम्मानित करने का फैसला कर चुकी है और उनको एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा कि आपने किसान के तौर पर 3 साल तक लड़ चुकाया है जो की एक बहुत बड़े संघर्ष से कम नहीं है। किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है जिसमें ₹10000 की छूट प्रदान की गई है और इतना समय दिया गया है कि किस को कोई दिक्कत नहीं जाती और आसानी से धीरे-धीरे करके कर्ज चुका देता है ।

यह योजना किसानों को करेगी प्रोत्साहित –

यह योजना किसानों को प्रोत्साहित करेगी और प्रेरित करेगी किसानों को कर्ज चुकाने के लिए जो किसान कर्ज लिए बैठे हैं उनके लिए यही योजना प्रेरित करने का काम करेगी और प्रोत्साहित करेगी कि आप अपना कर्ज चुकाइए और संघर्ष करिए। माननीय पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा कई तरह की ऐसी योजनाओं को शुरू किया गया जो किसानों के हित में है और वर्तमान समय में नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने भी आश्वासन दिया है कि किसानों के लिए बहुत सारी योजनाओं का प्रारूप तैयार किया गया है जिन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा।

ग्रामीण स्तर तक किसानों को लाभ देगी यह योजना–

इस योजना को राज्य स्तर से लेकर ग्रामीण स्तर तक अथवा जिला स्तर तक लागू किया जाएगा और जितना हो सकेगा किसानों के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा उनका कर्ज चुकाने के लिए ।₹100000 रुपए में से ₹10000 की छूट भी प्रदान की जाती है और किसानों को एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाता है जो किसान 3 साल तक या फिर 5 साल तक कर्ज चुकाने के दौरान इस योजना से जुड़े रहे।

इस योजना की शुरुआत –

नवंबर 2017 मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया और यही योजना ही नहीं बल्कि उनके द्वारा कई तरह की योजनाओं को 2023 तक चलाया गया है। वर्तमान समय में शिवराज सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं को भी आगे चलाया जा रहा है जबकि शिवराज सिंह चौहान इस समय अर्थात 2024 में मुख्यमंत्री के पद पर नहीं है उनकी जगह अब डॉक्टर मोहन यादव जी आ चुके हैं जिनके द्वारा पुरानी योजनाएं भी आगे बढ़ाई जा रही हैं ।

Leave a Comment