WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी छात्रवृत्ति योजना में हर महीने पाएं 1200 रूपए : 31 मार्च से पहले भरें फॉर्म

मध्य प्रदेश श्रम कल्याण विभाग के माध्यम से शिक्षक छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है और सरकार का यही एक ऐसा प्रयास है जिसमें विद्यार्थियों की शिक्षा में स्तर को सुधारने का एक बहुत बड़ा उद्देश्य है।
हमेशा से ही सरकार का प्रयास रहा है कि जो भी गरीब बच्चे हैं अथवा निर्धन परिवार से आते हैं और बहुत महंगी एजुकेशन अवार्ड नहीं कर पाते उनकी सरकार के द्वारा ऐसी मदद की जाए ताकि आगे की पूरी पढ़ाई कर सकें और एक बेहतर जीवन जीने के लिए समझदारी और शिक्षा का स्तर विकसित हो सके। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री श्रम कल्याण विभाग शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से प्रति महीना ₹1200 छात्र कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

मध्य प्रदेश श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना–

मध्य प्रदेश श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से हर गरीब वर्ग का विद्यार्थी एक उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है क्योंकि इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को आर्थिक रूप से सहयोग मिलता है ताकि वह आगे की पढ़ाई बड़ी ही सफलतापूर्वक कर सकें। सरकार ने यह तय किया है कि चाहे विद्यार्थी छोटी कक्षा से लेकर बड़ी कक्षा में किसी भी परीक्षा की तैयारी करता हो उसके लिए अगर फाइनेंशियल प्रोबलम खड़ी होती है तो वहां पर सरकार का पहला कर्तव्य होगा कि उसकी पढ़ाई किसी भी तरीके से रुकने नहीं चाहिए।

श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना के द्वारा मिलने वाला लाभ–

श्रम कल्याण शिक्षण छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से सबसे पहले काम सरकार का यह होता है कि यह लाभ किन परिवारों के बीच पहुंच रहा है क्योंकि सरकार का उद्देश्य है कि केवल मध्यम वर्गीय परिवार और गरीब वर्ग के परिवारों को इस योजना का सबसे पहले लाभ मिलना चाहिए ।
सरकार ने यह तय किया है कि जो परिवार पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ हैं और उन परिवारों के बच्चे आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उनके लिए सरकार हर मदद करेगी और हर तरह से आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । सरकार ने यह तय किया है खींचा है विद्यार्थी दसवीं से लेकर 12वीं की परीक्षा के लिए पढ़ाई कर रहा हो या फिर आगे की पढ़ाई किसी भी ग्रेजुएशन में कर रहा हो सभी तरह से सरकार खर्च उठाएगी और उनको पढ़ाई के लिए प्रेरित करेगी ।

योजना के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज–

श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए अगर कोई विद्यार्थी आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है –

  1. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  2. बैंक खाता पासबुक
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. समग्र आईडी
  6. राशन कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  9. छात्र या छात्राओं का रिजल्ट

छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु विद्यार्थी की पात्रता–

मध्य प्रदेश श्रम कल्याण शैक्षणिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी की सबसे पहली आवश्यकता है कि वह मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए । दूसरी बात यह है कि उनके परिवार की वार्षिक आय बहुत ही ज्यादा नहीं होना चाहिए और माता-पिता में से कोई एक सरकारी कर्मचारियों के पद पर तैनात नहीं होना चाहिए। एक परिवार से केवल दो लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा अर्थात अगर एक परिवार से चार विद्यार्थी एक ही विद्यालय में पढ़ते हैं तो उनमें से केवल दो को ही इस योजना का लाभ मिलेगा ।

Leave a Comment