WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृषि सखी योजना से 3 करोड़ महिलाओं को मिलेंगे 2 लाख रुपये : कृषि मंत्री शिवराज का एलान

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लखपति दीदी योजना का बढ़ता विस्तार देश की बहनों को आय के नए आयाम तक पहुंचाएगा। अभी लखपति दीदी योजना की अपार सफलता के बाद कृषि सखी योजना में भी शिवराज सिंह एंड कंपनी द्वारा लगातार देश की बहनों को जोड़ने का काम किया जा रहा है।

योजनाकृषि सखी योजना
संबंधित मंत्रीकेंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह
लाभार्थी संख्या3 करोड़ महिलाएं
प्रति राशि2 लाख रुपये
योजना उद्देश्यकृषि क्षेत्र में अतिरिक्त आय

कृषि सखी योजना का प्रमुख उद्देश्य देश की बहनों को कृषि से संबंधित कार्यों हेतु उच्च स्तर पर प्रशिक्षित करना और किसानों के कार्य में मदद करना।

योजना का चरणप्रथम चरण
योजना से संबंधित राज्य12 राज्य ( गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश और मेघालय)
कृषि सखी की आयसालाना 2 लाख
बहनों को प्रशिक्षण कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण

इन्हें भी पढ़िए- PM Awas Yojana के फॉर्म भरने शुरू : 25 जून से भरेंगे आवेदन, तैयार कर लें सभी डॉक्यूमेंट

आज अभी हाल ही में 18 जून 2024 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी एवं माननीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी किसानों को संबोधित करते हुए भी कृषि सखी योजना को लेकर किसानों में काफी उत्साह भरने की कोशिश करते नजर आए। कृषि सखी योजना के अंतर्गत लखपति दीदी को शामिल किया जाएगा साथ-ही-साथ किसानों की आय डबल करने में कृषि सखी काफी मदद भी करेगी, ऐसा पीएम मोदी और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है।

किसानों की आय होगी दोगुनी

आगे चलकर कृषि सखी योजना को पूरे भारत में लागू किया जाएगा, अभी मध्य प्रदेश में माननीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह का कहना हैं कि लाडली बहनों को कृषि सखी योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा और उन्हें कृषि कार्य अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही साथ किसानों की आय दोगुनी करने में कृषि सखी काफी मदद कर सकती है ऐसा कृषि मंत्री जी ने अपने बयान में कहा।

Leave a Comment