WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लैपटॉप वितरण योजना 2024 एमपी : इस तारीख को मिलेगी स्कूटी एवं लैपटॉप

लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश में 20 अप्रैल से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट जारी किया जाना है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा नवमी एवं 11वीं के रिजल्ट को तैयार करके वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। 1 अप्रैल तक कक्षा नौवीं एवं 11वीं का रिजल्ट भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी कर दिया जाएगा। प्रदेश में लोकसभा चुनाव को देखते हुए शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगती है। इसीलिए रिजल्ट 20 अप्रैल से पहले जारी करने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दे दिए हैं।

लैपटॉप वितरण योजना में दिशा निर्देश

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा 2023 में लैपटॉप वितरण योजना एवं स्कूटी वितरण योजना को जारी रखा गया था। इसी को देखते हुए 2024 में भी लैपटॉप वितरण योजना एवं स्कूटी वितरण योजना को भी जारी रखा जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस बार परसेंटेज के हिसाब से लैपटॉप वितरण एवं स्कूटी वितरण योजना दिया जाना प्रस्तावित नहीं है। हर स्कूल के एक टॉपर विद्यार्थी को चाहे वह छात्र हो या छात्रा हो, यदि वह छात्र है तो उसे लैपटॉप दिया जाएगा और यदि वह छात्रा है तो उसे स्कूटी वितरण की जाएगी।

अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जो लैपटॉप एवं स्कूटी वितरित की जानी है उसके लिए सोशल मीडिया पर खबर फैलाई जा रही है कि फॉर्म भरने की आवश्यकता रहेगी लेकिन मैं आपको बता दूं कि लैपटॉप वितरण योजना एवं स्कूटी वितरण योजना के लिए आपका अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप स्कूल में टॉप हैं तो आपका विद्यालय ही आपका नाम स्कूटी एवं लैपटॉप के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजेगा।

लैपटॉप वितरण योजना के लिए दस्तावेज

लैपटॉप वितरण योजना एवं स्कूटी वितरण योजना के लिए दस्तावेजों की बात की जाए तो आपका रिजल्ट और आधार कार्ड ही आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए काफी है।

बाकी सब डॉक्यूमेंट जो आपकी जानकारी से संबंधित होते हैं, वह स्कूल के पास विद्यालय में प्रवेश के समय ही जमा कर लिए जाते हैं तो इसीलिए आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए अतिरिक्त डॉक्यूमेंट जमा करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

2023 में लैपटॉप वितरण एवं स्कूटी वितरण योजना का लाभ जुलाई अगस्त महीने में दिया गया था। इसीलिए इस बार भी संभावना है कि अप्रैल माह में रिजल्ट जारी किया जाएगा और जून जुलाई माह में लैपटॉप वितरण एवं स्कूटी वितरण योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment