WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मछली पालन के लिए सरकार दे रही 2 लाख लोन सब्सिडी : ऐसे करें आवेदन

परंपरागत खेती करते-करते किसानों की आय में काफी गिरावट आई है, इसी को देखते हुए परंपरागत खेती से हटकर के किसानों को मछली पालन, बकरी पालन एवं पशुपालन से संबंधित कृषि में भी हाथ आजमाने चाहिए। इसी को देखते हुए सरकार मछली पालन को बढ़ावा दे रही है। पहले के समय में किसान मछली पालन खुद के पैसे से करते थे, खुद के पैसे से तालाब खुदवाते थे खुद के पैसे से मछलियों के बच्चे मंगवाते थे और खुद ही उनके लिए खाना पीना चारा प्रबंधन की व्यवस्था करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है मछली पालन में सरकार भी किसानों के लिए सहायता राशि प्रदान कर रही है।

योजना का नाम लोन से संबंधित योजना
लोन से संबंधित क्षेत्रमछली पालन
लोन से संबंधित राशि ₹200000
ब्याज की दरयोजना की सरकारी ब्याज दर अनुसार
योजना का उद्देश्य परंपरागत खेती से हटकर रोजगार के साधन ढूंढना
लोन से संबंधित दस्तावेज योजना से संबंधित ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें

किसानों के लिए सरकार द्वारा ऑर्गेनिक खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, साथ ही साथ मुर्गी पालन, मछली पालन एवं पशुपालन को भी बढ़ावा दिया रहा है। मछली पालन के लिए सरकार 2 लाख तक लोन दे रही हैं वह भी बिना किसी ब्याज के। साथ ही साथ सरकार द्वारा कृषि विभाग से या विकासखंड कृषि विभाग से आप मछली पालन के लिए दाना पानी भी मुफ्त में निकलवा सकते हैं, साथ ही साथ यदि आपको मछली के बच्चों की आवश्यकता तो वह भी आप कृषि विभाग से संपर्क करके मंगवा सकते हैं।

मछली पालन के लिए लोन के तरीके

  • किसान क्रेडिट कार्ड पर मछली पालन के लिए 40% सब्सिडी पर लोन
  • छोटे लेवल से भी कर सकते हैं मछली पालन, ₹10000 की जीरा मछली से भी कमाया जा सकता है लाखों रुपए, किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए अच्छा माध्यम होगा।
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भी दे रहा मछली पालन के लिए 10% ब्याज पर लोन

Leave a Comment