WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मानसून 2024: पन्ना छतरपुर सागर इन जिलों में इस दिन से भीषण बारिश

जून के महीने में प्रदेश में रिकॉर्डतोड़ भीषण गर्मी हो रही है। मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में खजुराहो एवं नौगांव सबसे गर्म स्थान मौसम विभाग द्वारा रेखांकित किए गए हैं। प्रदेश में खजुराहो 47° C तापमान रहा है जबकि नौगांव में भी 47.4°C तापमान रहा है। प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन द्वारा रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

प्रदेश एवं देश के लोगों को मानसून का बहुत बेसब्री से इंतजार है। गर्मी को देखते हुए ऐसा लगता है कि इस बार भी तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार हो जाएगा क्योंकि पिछली बार भी 48 डिग्री सेल्सियस तापमान आंका गया था लेकिन इस बार 2024 में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी देखने को मिल रही है। इस बार देश में सबसे अधिक तापमान राजस्थान के जोधपुर जिले में बांका गया है 57 डिग्री सेल्सियस जोधपुर का तापमान आंका गया है।

इस बार का तापमान वन्यजीवों पर प्राणघातक

तापमान अधिक होने की वजह से पक्षियों तक की जान यहां पर जा रही है। मानसून को लेकर लोगों में बहुत सी उम्मीद है। मौसम विभाग द्वारा मानसून की तारीख भी जारी की गई है। केरल में मानसून आ चुका है, अभी उत्तर भारत और उत्तर पूर्वी भारत में मानसून 20 जून तक आएगा।

प्रदेश में मानसून की दस्तक

प्रदेश में इस बार मानसून 2023 के मुकाबले जल्दी दस्तक देने के अनुमान है। 2024 में मानसून 20 जून से दक्षिणी मध्यप्रदेश में आएगा। गौरतलब हो कि पिछले वर्ष मानसून ने 30 जून से प्रदेश में दस्तक दी थी। मानसून की दस्तक को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट भी जारी किया गया है।

20 जून से प्रदेश सहित उत्तर भारत में मानसून दस्तक देगा, मानसून को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। बुंदेलखंड अंचल को सबसे अधिक वर्षा वाला क्षेत्र मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। बीते वर्ष भी मौसम विभाग द्वारा मानसून अलर्ट जारी किया गया था वह मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही रहा था।

Leave a Comment