WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10 एवं 12वीं की इन किताबों को बदला जाएगा

एमपी बोर्ड भोपाल द्वारा कक्षा 10 एवं 12वीं की किताबों को बदलने का काम भी इस बार किया जा सकता है। एमपी बोर्ड भोपाल द्वारा जो भी बड़े बदलाव इस बार किए जाएंगे उनकी जानकारी आपको हम बताएंगे। एमपी बोर्ड भोपाल द्वारा 2024 सत्र के अंतर्गत कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की कुछ एनसीईआरटी की किताबों को बदला जाएगा। इससे पहले 2016 और 2020 में भी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की एमपी बोर्ड की एनसीईआरटी किताबों को बदला जा चुका है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं के रिजल्ट भी जल्दी ही जारी किए गए हैं।रिजल्ट जारी होने के 30 दिन के अंदर ही किताबों को बदलने का काम भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा किताबों के बदलने की लिस्ट अभी जारी नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही कक्षा 10वीं एवं 12वीं के किताबों के सिलेबस में भी बहुत सारी कटौती की जाएगी और नई किताबें भी जारी की जाएगी। इसके लिए भी अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी।

एमपी बोर्ड द्वारा 2016 से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल की ही किताबें चलती रहती थी, लेकिन 2016 में एमपी बोर्ड में एनसीईआरटी की दो किताबों को अपनाया है जिनमें विज्ञान और गणित की किताब थे, लेकिन 2019-20 आते एमपी बोर्ड ने सभी किताबों को बदल करके एनसीईआरटी किताबें ला दी थी। अब 2024 में देखते हैं। यह किस प्रकार की किताब में लाई जाती है। किताब में बदलाव किया जाता है या फिर एनसीईआरटी की ही दूसरे अध्याय वाली किताबें ली जाते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की किताबों को बदलने का काम जल्द ही किया जाएगा। जैसे ही 2024 का नया 17 प्रारंभ होगा। वैसे ही किताबों को बदलने के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कर दिया जाएगा।

Leave a Comment