WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं रीटोटलिंग एवं रीचैकिंग फॉर्म भरने का आखिरी मौका

एमपी बोर्ड कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के छात्र छात्राओं को माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा रीचैकिंग एवं रीटोटलिंग के फॉर्म के लिए तारीख जारी की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों की जब कॉपी चेक की जाती है और नंबरों को दिया जाता है एवं नंबरों को जोड़ करके नंबरों की टोटलिंग की जाती है तब उसमें कुछ गड़बड़ी हो जाती है यह पिछले कई सालों में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा जांच गई कॉपियों के नतीजे में भी देखने को मिली है।

शिक्षकों की लापरवाही बच्चों के लिए बेहद खतरनाक

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की कॉपियों के जॉचने के समय कॉपी जांचने में थोड़ी गड़बड़ी हो जाती है। उस गड़बड़ी का खामियाजा क्ष बच्चों को भुगतना पड़ता है। कुछ परिस्थितियों में देखा गया है की कॉपी जांचने वाले शिक्षकों द्वारा ही लापरवाही बरती जाती है।

कक्षा 10वीं एवं 12वीं में कॉपी पुनः चेक करवाने के लिए या फिर कॉपी के पुनः नंबर जुड़वाने के लिए रीटोटल करवाने के लिए आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आवेदन करने की तिथि घोषित किया चुकी है अंतिम तिथि 8 मई 2024 रखी गई है। पुनः कॉपी चेकिंग या रीटोटलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज में प्रवेश पत्र को मांगा गया है।

सत्र 2024-25 में कक्षा 10 गणित के सामान्य एवं उच्च गणित 2 विषय

2024-25 सत्र के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए गणित के दो विषय लाने की तैयारी की जा रही है। यदि कोई विद्यार्थी कक्षा दसवीं में सामान्य गणित पढ़ना चाहता है तो सामान्य गणित पढ़ सकता है। यदि कोई विद्यार्थी कक्षा दसवीं में उच्च गणित पढ़ना चाहता है तो उच्च गणित भी पढ़ सकता है। सामान्य गणित और उच्च गणित में अंतर यह रहेगा की सामान्य गणित निम्न लेवल की गणित होगी जबकि उच्च गणित हाई लेवल की गणित होगी। कक्षा दसवीं में सामान्य गणित लेने वाले विद्यार्थियों को कक्षा ग्यारहवीं एवं 12वीं में गणित विषय नहीं मिलेगा उनको अन्य विषय मिलेंगे और जो विद्यार्थी कक्षा दसवीं में उच्च गणित लेंगे उन विद्यार्थियों को ही कक्षा ग्यारहवीं एवं 12वीं में गणित विषय लेने को मिलेगा। तो यह सभी तैयारी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा की जा रही है 2024- 25 सत्र को लेकर के।

Leave a Comment