WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना : 30 जनवरी 2024 से होंगें साइकिल वितरण के लिए आवेदन, तैयार करलें सभी कागज

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 30 जनवरी यानी आज के दिन से ही साइकिल वितरण के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा जिन्हें भी उम्मीदवारों को आवेदन करना है उनके लिए सबसे जरूरी है कि वह अपने डॉक्यूमेंट पूरी तरीके से तैयार करके रखें । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा निशुल्क साइकिल वितरण की योजना को ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किया गया है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा आठवीं के बाद विद्यार्थियों को अगली कक्षा में जाने के लिए कई बार अपने नजदीकी स्कूल में दाखिला लेने में परेशानी हो जाती है क्योंकि वही स्कूल इसके आगे नहीं होता है। आईए जानते हैं एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं ।

साइकिल वितरण योजना के लिए आवश्यक शर्तें –

  1. इस योजना के लिए लाभ लेने वाले लाभार्थी के घर की दूरी लगभग 2 किलोमीटर से कम नहीं होना चाहिए ।
  2. इस योजना का लाभ कक्षा छठवीं से लेकर नवमी तक के विद्यार्थियों के लिए दिए जाना सुनिश्चित किया गया।
  3. इस योजना के लिए केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जो सरकारी स्कूल में एडमिशन लिया हो इसके अलावा प्राइवेट प्राइवेट स्कूल में अध्ययन करने वाले विद्यार्थी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
  4. इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे छात्र-छात्राओं को ही दिया जाएगा ।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1. आय प्रमाण पत्र
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. समग्र आईडी
  4. आधार कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. राशन कार्ड
  7. स्थाई निवास प्रमाण पत्र

शिक्षा पोर्टल से होगा ऑनलाइन आवेदन –

आवेदन करने के लिए इस योजना का पोर्टल ग्राहक सेवा केंद्र के अलावा स्कूल के द्वारा भी चलाया जाता है अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो वहां से भी कर सकते हैं और स्कूल के द्वारा तो फिर आपका आवेदन करवाया ही जाता है । शिक्षा पोर्टल के माध्यम से सभी प्रकार की मध्य प्रदेश की जो लाभार्थी योजनाएं होती हैं उन सभी को यहीं से शुरू किया जाता है और इसी के द्वारा आवेदन किया जाता है।

आवेदन करने से पहले कराएं EKYC –

यदि कोई विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए सबसे जरूरी है ई केवाईसी बिना ई केवाईसी के द्वारा आपका आवेदन नहीं किया जा सकता। ई केवाईसी का अर्थ है कि आपकी समस्त जानकारी समग्र आईडी पर अपडेट है या नहीं अगर समग्र आईडी पर सभी प्रकार की जानकारी अपडेट नहीं है तो आपका आवेदन नहीं किया जाएगा ।

ग्रामीण क्षेत्रों में यह योजना काफी लाभदायक सिद्ध हुई –

इस योजना का ज्यादा प्रभाव ग्रामीण क्षेत्रों में ही होता है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इसका प्रारंभ ग्रामीण क्षेत्र से ही किया गया है और ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर विद्यालय बहुत कम पाए जाते हैं जहां पर पांचवी के बाद अध्ययन किया जा सके । इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी और तब से यह योजना अपने समय अनुसार आगे बढ़ती गई शुरुआत में इस योजना की राशि बहुत कम थी मगर वर्तमान समय में अब₹4500 तक दिए जाते हैं।

Leave a Comment