WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी सोलर पंप योजना, फ्री में सोलर पंप पाने का सुनहरा मौका : CM मोहन यादव के निर्देश

किसानों के लिए केवल दो ही चीजों की सबसे बड़ी आवश्यकता मानी जाती है पहली सिंचाई की व्यवस्था और दूसरी बुवाई करने का समय क्योंकि अगर बुवाई करने का समय इधर-उधर हो गया तो निश्चित रूप से किसी भी किसान की खेती अच्छी नहीं हो सकती। दूसरी बात यह कि अगर अच्छे समय से बुवाई हो भी गई तो सिंचाई भी बहुत अच्छी होना चाहिए किसी भी तरह से अगर सिंचाई की व्यवस्था बिगड़ जाती है तो निश्चित रूप से इसका असर उत्पादन पर होता है ।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई सारी योजनाओं को शुरू किया गया है और कई तरह से किसानों को लाभ दिया जा रहा है और उन्हें में से मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा सोलर पंप योजना को शुरू किया गया है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे ।

जल्दी करें रजिस्ट्रेशन नहीं तो नहीं मिलेगा लाभ–

सभी किसानों के लिए बहुत ही जरूरी है कि वह समय रहते ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने क्योंकि इस प्रकार की वेबसाइट को बहुत अधिक दिनों तक जारी नहीं किया जा सकता बहुत ही कम समय में जितने किस आवेदन कर देंगे उनका सब्सिडी का मिलना तय हो जाएगा । अब के सारे इसके लिए आवेदन समय के हिसाब से नहीं किया तो निश्चित रूप से यह बाद में बंद कर दिया जाएगा और किसानों को पछताना पड़ जाएगा इसीलिए समय रहते ही आवेदन करें ।

सोलर पंप योजना के लिए आवश्यक पात्रता–

  1. जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही आवश्यक है कि वह इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हों अगर उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तो उनको कर लेना चाहिए ।
  2. आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।
  3. सोलर पंप योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के परिवार की वार्षिक का ₹600000 से कम होना चाहिए।
  4. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले किसानों की उम्र सीमा 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत होना चाहिए ।
  5. किसानों के पास उनकी खुद की जमीन होना चाहिए।

सोलर से ही चलाए जाएंगे पंप –

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि अगर आप इस योजना का लाभ लेते हैं तो निश्चित रूप से आपको सोलर पैनल का ही इस्तेमाल करना होगा और इसी से पंप चलेगा । यदि आपके पास पहले से बिजली वाला कनेक्शन है तो आप उसे भी चला सकते हैं लेकिन अगर बिजली वाला कनेक्शन इसी जगह पर है जहां पर आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपका बिजली वाला कनेक्शन काट दिया जाएगा क्योंकि आप केवल सोलर पैनल से ही यह पंप चला सकते हैं।

एक बार स्थापित होने के बाद नहीं बदले जाएंगे सोलर पैनल –

सभी किसानों के लिए एक बार फिर सूचित किया जाता है कि यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले जगह का जरूर ध्यान रखें क्योंकि इसे केवल एक ही बार स्थापित किया जाएगा और अगर आप एक बार स्थापित करने के बाद इसे दूसरी जगह स्थापित करवाना चाहते हैं तो आप नहीं कर सकते यह नियम योजना के खिलाफ है। एक जगह से दूसरी जगह स्थापित करवाने के लिए आप स्वयं इसकी रकम भर सकते हैं सरकार इसके लिए कोई भी इजाजत नहीं देती और इधर-उधर सौर पैनल को लगवाने का कोई भी इस जिम्मा नहीं लेती ।

Leave a Comment