WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पपीता की खेती से 1 बीघा में 10 लाख का मुनाफा : पपीता खेती की सम्पूर्ण जानकारी

पपीता की खेती से आजकल किसानों को बड़ा ही फायदा मिल रहा है क्योंकि यदि पपीता की खेती सही तौर तरीके से करी जाती है तो उसमें लाखों का मुनाफा होता है। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कैसे किसान पपीता की खेती के साथ-साथ अन्य खेती भी कर सकते हैं और पपीता की खेती से अन्य खेती की तुलना में लाखों रुपए छाप सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि पपीता की खेती करने के लिए आपको क्या करना होगा और कैसे एक बीघा से लगभग 10 लाख तक का मुनाफा हो सकता है।

पपीता की खेती के लिए सबसे पहले क्या करें ?

पपीता की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी जगह का चुनाव करना होगा अर्थात जहां पर पपीता की खेती करना है उसे जगह में आपको अच्छी तरह से कंपोस्ट खाद का उपयोग करके जगह बना लेना चाहिए । पपीता की अच्छी पैदावार के लिए उच्च कोटि का बीज लाना चाहिए इसके बाद उसमें कंपोस्ट खाद के अलावा अमोनिया, नाइट्रोजन ,और फास्फोरस का भी इस्तेमाल करना चाहिए ।

पपीता की रोपाई से पहले जगह को अच्छी तरीके से जोत लेना चाहिए इसके बाद उसमें कंपोस्ट खाद मिलकर उसे तैयार कर लेना चाहिए । इतना करने के बाद पपीता के पौधे की दूरी से दूरी मिलकर उनको रोप देना चाहिए ।

पपीता के बीज का इस्तेमाल –

पपीता की खेती के लिए ऐसे बीज का प्रयोग करना चाहिए जो रोग रोधक क्षमता वाला हो। अर्थात उसे बीच में रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित हो कई बार पौधे रोगों से लड़ नहीं पाते जिस वजह से पौधे नष्ट हो जाते हैं। बीज लेते समय हमें यह सावधानियां रखना चाहिए कि पपीता का बीज उपचार हुआ है या नहीं।

पपीता के रोग –

पर्ण कुंचन और मंद मोजेक पपीता के ऐसे रोग हैं जो पौधे को नष्ट कर देते हैं और इस प्रकार के रोगों से पपीता में लड़ने की क्षमता कम होती है इसीलिए इनका विशेष ध्यान रखना किसान के लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए उन्नत कीटनाशक का प्रयोग भी कर सकते हैं और पपीता की देखभाल कर सकते हैं।

पपीता के कीटनाशक –

पपीता में ज्यादातर रोग कवक से या फफूंद से फैलते हैं जिसके लिए कटक नाशक कीटनाशक का प्रयोग कर सकते हैं। किसान के लिए सबसे जरूरी होता है कि पौधे में जैसे ही रोग लगे और उसका उपचार शुरू कर दो यदि समय निकल जाएगा तो निश्चित रूप से पौधे का नुकसान हो जाएगा।

उन्नत पैदावार के लिए क्या करें?

पपीता की खेती के लिए उन्नत पैदावार करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती लेकिन इसके लिए किसानों को खेती के लिए समर्पित होना और उसको तरीके से करना बहुत जरूरी होता है। जो भी किसान पपीता की खेती करना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही आवश्यक है कि वह यदि पपीता की खेती के बारे में अच्छे तरीके से जानकारी नहीं रखते हैं तो उनको एक बार कृषि विकास अधिकारी से समझ लेना चाहिए और हो सके तो इसके लिए ट्रेनिंग भी ले लेना चाहिए।

Leave a Comment