WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM बनते ही कैबिनेट बैठक में आवास योजना की 1st लिस्ट जारी, देखें नाम, मिलेंगे 1,40,000

लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं, लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा के पक्ष में आ चुके हैं, साथ ही साथ माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन चुके हैं। प्रधानमंत्री बनने के लगभग 10 दिन बाद ही आवास योजना 2024 के अंतर्गत फर्स्ट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इस फर्स्ट लिस्ट में आपका नाम भी हो सकता है। इस लिस्ट को डाउनलोड करके आप अपना नाम चेक कर लीजिए। यदि आप गांव में रहते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण इसके अंतर्गत 1.2 लाख रुपए आवास के लिए सरकार द्वारा दिए जाएंगे। साथ ही साथ यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी इस योजना के अंतर्गत आपको 2.5 लाख रुपए आवास के लिए सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

आवास योजनानए आवेदन फार्म हुए शुरू
1st लिस्ट जारीदेखें आपका नाम
घर बनाने के लिए राशि 1,40,000 रुपये
आवेदन फॉर्म प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन फार्म
योजना का purpose गरीब परिवारों को लाभान्वित
सहायता राशि गरीब परिवारों को पक्के मकान हेतु

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आने वाली योजनाएं

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, 1.2 लाख राशि
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, 2.5 लाख राशि
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की इन दोनों ही योजनाओं में सरकार द्वारा अत्यंत गरीब एवं बीपीएल कार्ड धारकों को ही इस योजना में शामिल किया जाता है और उनको ही पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

3 करोड नए आवास बनाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही कैबिनेट की प्रथम बैठक में देश के गरीब लोगों के लिए कैबिनेट बैठक में बड़ा निर्णय लिया गया है। देश में अगले 5 सालों में तीन करोड़ नए आवास बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अलग से बजट घोषित किया जाएगा, साथ ही साथ देश के उन गरीब एवं निर्धन लोगों की लिस्ट बनाई जाएगी जिनको आवास की अत्यंत आवश्यकता है और उनका आवास योजना के अंतर्गत नाम लिया जाएगा और ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के हिसाब से उनको आवास बनाने के लिए सहायता राशि का आवंटन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए बिंदु

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपका अत्यंत गरीबी या बीपीएल कार्ड होना चाहिए आपके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। आवेदन करता का कच्चा मकान होना चाहिए। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करते समय आपको स्वयं का बैंक खाता खुलवा लेना है विधवा, तलाकशुदा, विकलांग एवं शादीशुदा महिला प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती है।

लाड़ली बहनों के लिए जरूरी सूचना, अगली 14वीं किस्त में मिलेंगे 1500 रुपए : पढ़ें ये निर्देश

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदन करते समय आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज दो फोटो, गरीबी रेखा का कार्ड एवं समग्र आईडी कार्ड, वोटर कार्ड आदि इन सभी डॉक्यूमेंट की एक-एक फोटो कॉपी आपको करवा लेना है।
  • साथ ही साथ प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन फार्म लेना है। आवेदन फार्म में सारी जानकारी भरकर आपको अपने गांव के रोजगार सहायक सचिव को फॉर्म दे देना है
  • या फिर आप एमपी ऑनलाइन पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं साथ ही साथ ऑफलाइन भी आप सचिव को देकर के आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment