WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

30, 000 कृषि सखी को पीएम ने किया सम्मानित, मिले लाखों के उपहार एवं 80,000 अतिरिक्त…

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 जून को वाराणसी में प्रोग्राम आयोजित किया गया जिसमें 30000 कृषि सखियों को सम्मानित किया जा रहा है। कृषि सखी योजना पर अभी हाल ही में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी घोषणा की गई कि देश के अंदर लगभग 3 करोड़ कृषि सखी बनाई जाएंगी, साथ ही साथ उनको रोजगार के साधन दिए जाएंगे और उन्हें कृषि के क्षेत्र में अपार संभावनाओं के बारे में बताया जाएगा और कृषि में कृषि सखी मिलकर किसानी हेतु नए-नए साधन खोज पाएंगी और आर्थिक लाभ प्राप्त कर पाएंगी।

योजनाकृषि सखी
लाभकृषि क्षेत्र में आय दोगुनी हेतु
उपहारप्रति सखी आय 80,000 रुपये अतिरिक्त
प्रशिक्षित सखीसर्टिफिकेट जारी

₹80, 000 अतिरिक्त आय

कृषि सखी योजना के अंतर्गत केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कृषि सखियों को सर्टिफिकेट बांटे, साथ ही साथ कृषि सखियों के लिए कहा कि यदि आप कृषि सखी योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण करके किसानों की मदद करेंगे तो अतिरिक्त 80,000 रुपए तक आपकी आय बढ़ जाएगी।

माननीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा यह तक घोषणा कर दी गई है कि आगे चलकर कृषि सखी योजना को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा। अभी देश के 11 राज्यों में कृषि योजना संचालित है।

इन्हें भी पढ़िए- PM Awas Yojana के फॉर्म भरने शुरू : 25 जून से भरेंगे आवेदन, तैयार कर लें सभी डॉक्यूमेंट

वाराणसी में हुए किसान सम्मेलन में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों से वार्तालाप किया गया। कृषि से संबंधित क्षेत्र में अपार संभावनाओं को लेकर भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से सुझाव एवं वार्तालाप किया,

साथ ही साथ देश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 20000 करोड रुपए की राशि उनके खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर की। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ₹2000- ₹2000 किसानों के खातों में डायरेक्ट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ट्रांसफर किए गए।

किसान सम्मान निधि योजना के पैसे डालने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कृषि सखी बहनों को सर्टिफिकेट जारी किया और उसके बाद कृषि सखियों के लिए आय के संबंध में भी बातचीत की।

Leave a Comment