WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मनमानी फीस वसूलने वाले प्राइवेट स्कूलों की अब खैर नहीं : शिक्षा विभाग के सख्त निर्देश

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मनमानी फीस वसूलने वाले प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश भर के जितने भी प्राइवेट स्कूल हैं यदि वह एक तय सीमा से अधिक फीस वसूलते हैं तब उन पर माध्यमिक शिक्षा मंडल शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है। कार्यवाही के तौर पर प्राइवेट स्कूलों पर जुर्माना लगाया जा रहा है साथ ही साथ उनका जो लाइसेंस है वह भी रद्द कर दिया जा रहा है

कार्यवाहीसंबंधित विषय
तय सीमा से अधिक फीस वसूलीकार्यवाही के निर्देश
2023 से 2024 में फीस वृद्धि10% तक
जुर्माना का कारणअनुमति के बिना फीस वृद्धि
जांच कके दायरे में1100 से अधिक स्कूल

प्राइवेट सस्कूलों की फीस मनमानी पर रिकॉर्ड शिकायतें

प्रदेश भर में अभी कई जगह है शिकायत आई हैं कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमाने तौर पर फीस वसूली जा रही है। इसी शिकायतों का निराकरण करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा अभी सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि यदि कोई भी प्राइवेट स्कूल एक तय सीमा से अधिक फीस वसूलते है तो उनके खिलाफ सख्त सख्त कार्रवाई की जाएगी, उनके मालिकों पर अधिक फीस वसूलने को लेकर वसूली के तहत कार्यवाही की जाएगी, साथ ही साथ उन पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा।

जबलपुर एएवं ग्वालियर के स्कूलों पर कार्यवाही

अभी हाल ही में जबलपुर के एक स्कूल संचालक का लाइसेंस निरस्त किया गया, साथ ही साथ उस पर तय सीमा से अधिक फीस वसूलने को लेकर 15 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। मनमानी फीस वसूलने वाले स्कूलों पर माध्यमिक शिक्षा मंडल की यह कार्रवाई एक सराहनीय कार्य है। पहले कुछ समय से प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस वसूलने को लेकर भी विद्यार्थियों के परिजनों द्वारा शिकायतें देखने को मिलती रही हैं इसी पर शिक्षा मंडल अब कार्यवाही कर रहा है और प्राइवेट स्कूलों पर शख्ती दिख रहा है।

Leave a Comment