WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पंजाब नेशनल बैंक 1 एकड़ पर 3 लाख लोन : लेकिन सबसे कम ब्याज पर

आज से 2-3 साल पहले किसानों को यदि किसी भी कृषि कार्य के लिए कर्जा चाहिए होता था तो वे या तो साहूकार से कर्जा लेते थे या फिर बड़ी मुश्किल से HDFC Bank से कर्जा लेते थे। कर्ज देने के मामले में HDFC बैंक नंबर 1 है। HDFC बैंक किसानों की जमीन गिरवी रखके किसानों को 12% 15% आदि इन ब्याज दरों पर लोन देते थे तो वह लोन किसानों को थोड़ा महंगा पड़ जाता था लेकिन अब पंजाब नेशनल बैंक HDFC Bank के मुकाबले आधी ब्याज दरों पर लोन दे रहा है।

देश में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एचडीएफसी बैंक इन दोनों बैंकों के द्वारा बड़ी मात्रा में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड या ग्रीन कार्ड के द्वारा लोन दिया जाता रहा है लेकिन अब पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड या ग्रीन कार्ड के द्वारा अच्छा खासा लोन उपलब्ध कराया जा रहा है वह भी 5% प्रतिशत ब्याज पर।

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें

लोनब्याज दर
होम फाइनेंस8.75*% प्रति वर्ष
KCC Loan11% Interest
तय समय पर ब्याज न जमा करने पर13% ब्याज दर
10 लाख से अधिक का लोन11% ब्याज दर
10 लाख से कम का लोन13% ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक लोन का ब्याज तय समय पर न देने पर 11% की जगह 13% ब्याज दर से आपको पैसा देना होता है यह नोट करने वाली बात है। यदि आप एचडीएफसी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन ले रहे हैं तब आपको लोन का ब्याज समय पर जमा कर देना चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरें

लोनब्याज दर
होम लोन8.80% प्रति वर्ष ( 1 करोड़ तक लोन)
KCC Loan6% ब्याज दर पर
क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर7% ब्याज दर
1 एकड़ पर लोन3,00,000 रुपये

किसान क्रेडिट कार्ड हो या होम लोन हो या कोई भी क्रेडिट कार्ड हो उस पर पंजाब नेशनल बैंक द्वारा दिया गया लोन भारत में सबसे कम ब्याज दर पर दिया गया लोन है। यदि आप केसीसी लोन लेते हैं तो 6 प्रतिशत ब्याज दर पर, यदि आप क्रेडिट कार्ड पर लोन लेते हैं तो 7% ब्याज दर पर और यदि आप होम लोन लेते हैं तो 8.8 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से पंजाब नेशनल बैंक एक करोड़ तक लोन दे सकता है।

लोन लेते समय सावधानियां

यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं तब आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए आपको यह ध्यान देना चाहिए कि बैंक कितने प्रतिशत ब्याज पर लोन दे रहा है, आपको यह भी ध्यान देना चाहिए की वार्षिक ब्याज जोड़ा जा रहा है या 6 माह में ब्याज जोड़ा जा रहा है और

  • विशेष बात यह भी ध्यान देना चाहिए कि जब आप लोन का ब्याज चुकता करें तो ब्याज एक तय सीमा पर चुकता न करपाने पर आपको अतिरिक्त ब्याज दर कितने प्रतिशत लगेगी यह जानकारी भी आपको बैंक द्वारा आवश्यक पता कर लेनी चाहिए।

बैंक से लोन के लिए डॉक्यूमेंट

यदि आप बैंक से लोन ले रहे हैं और खास तौर पर केसीसी लोन ले रहे हैं तब उसके लिए आपको अपनी जमीन की खसरा खतौनी की पक्की नकल, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक का स्टेटमेंट जिस भी बैंक में आपका खाता हो एवं 2 पासपोर्ट साइज फोटो।

Leave a Comment