WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन के गेहूं के लिए KYC करवाएं नहीं तो इस दिन से राशन मिलना बंद

प्रदेश की सरकार ने राशन के गेहूं के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दी है उसके लिए अल्टीमेटम भी जारी किया गया है क्योंकि पहले ऐसा होता था कि जिसके पास राशन कार्ड होता था वह राशन के लिए पत्र होता था लेकिन कुछ समय बाद बदलाव किया गया कि राशन कार्ड के साथ-साथ समग्र आईडी में वही नाम होना आवश्यक है। समग्र आईडी में परिवार भी अलग होना चाहिए जो परिवार राशन कार्ड में है, वही परिवार समग्र आईडी में भी होना चाहिए तब जाकर आपको राशन का गेहूं दिया जाएगा ।

योजना का नाम राशन के गेहूं के लिए केवाईसी
योजना का संबंधित क्षेत्र खाद्य आपूर्ति विभाग
अनिवार्य कार्य समग्र आईडी की आधार से केवाईसी
केवाईसी के लिए समय 6 महीने पहले हुई थी एडवाइजरी जारी
संबंधित वेबसाइटसमग्र पोर्टल

अब यहां पर प्रदेश की सरकार द्वारा राशन के गेहूं के लिए समग्र आईडी और राशन कार्ड से संबंधित केवाईसी की एडवाइजरी जारी की गई है। लगभग 6 महीने हो चुके है लेकिन अभी तक कई लोगों ने समग्र आईडी की आधार से केवाईसी नहीं की है। साथ ही साथ राशन कार्ड के लिए केवाईसी समग्र आईडी में करना भी बहुत आवश्यक है।

केवाईसी के लिए डॉक्यूमेंट

समग्र आईडी की आधार से केवाईसी के लिए घोषणा पत्र जरूरी होता है । साथ ही साथ आधार कार्ड एवं समग्र आईडी के साथ-साथ सदस्य आईडी भी आवश्यक है। आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, साथ ही साथ समग्र आईडी से भी आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। आधार कार्ड की पीडीएफ बनाकर, पैन कार्ड की पीडीएफ बना करके आपको अपलोड कर देना है और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी तो वह ओटीपी दर्ज कर देना है, इस प्रकार आप केवाईसी कर सकेंगे।

Leave a Comment