WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रुक जाना नहीं योजना 2024 : इस तारीख से भरेंगे फॉर्म

कक्षा दसवीं में जो विद्यार्थी फेल हो गए हैं उनके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आज से लगभग तीन-चार साल पहले योजना प्रारंभ की गई थी। रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत आप जितने विषय में फेल हो गए हो उन सभी विषयों के पेपर दे सकते हैं और अपने रिजल्ट को अच्छा कर सकते हैं। यदि आप लगभग चार विषय में फेल हो चुके हैं और रुक जाना नहीं योजना का फॉर्म भरते हैं और योजना के अंतर्गत पेपर की परीक्षा देते हैं तो आप उन सभी विषयों में पास माने जाएंगे। यदि रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत दिए गए पेपर में आप पास होते हैं तो आप सभी विषयों में रेगुलर तरीके से ही पास माने जाएंगे।

रुक जाना नहीं योजना 2024 : इस तारीख से भरेंगे फॉर्मइस तारीख से भरेंगे फॉर्म
ऑनलाइन करें आवेदनफीस 400 रुपये
पेपर कब होंगेअक्टूबर नवंबर में
रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट90%
रुक जाना नहीं योजना की मान्यता100% मान्यता

रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म

अभी हाल ही में रुक जाना नहीं योजना को बीते दो वर्ष के लिए बंद कर दिया गया था लेकिन वर्ष 2024 में रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत मई 2024 में फॉर्म भरे जाएंगे। फॉर्म भरने के लिए फॉर्म फीस भी चुकानी होगी। रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत 2022-23 सत्र के अंतर्गत फॉर्म जून महीने में एवं परीक्षा दिसंबर महीने में हुई थी । रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट लगभग लगभग 90 प्रतिशत रहता है।

रुक जाना नहीं योजना का फॉर्म कैसे भरें

योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने की प्रक्रिया में यदि आप कक्षा 10 वीं में 4 विषयों में फेल हैं तब आप रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत फॉर्म भरिए । फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी, आवेदन शुल्क भी लगेगा। योजना के अन्तर्गत फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, प्रवेश पत्र एवं दो फोटो सहित हस्ताक्षर आवश्यक होंगे।

कब होंगे रुक जाना नहीं योजना के पेपर

रुक जाना नहीं योजना के पेपर के लिए संभावित तिथि नवंबर दिसम्बर 2024 होगी। जून जुलाई में आवेदन करने की प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाएगा। यदि आपकी सप्लीमेंट्री आई है तब आपके सप्लीमेंट्री के आवेदन भरे जाएंगे। सप्लीमेंट्री के पेपर जून जुलाई माह में आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Comment