WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र खसरा लिंक करने की प्रक्रिया जानलो: राजस्व महा अभियान अंतर्गत समग्र खसरा लिंक अति आवश्यक

सबसे पहले आपको समग्र आईडी की जानकारी को अगर भूमि से लिंक करना है तो स्वयं से कर सकते हैं या फिर ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से भी कर सकते हैं ।

समग्र आईडी की जानकारी को अगर भूमि के साथ आप स्वयं से लिंक करना चाहते हैं तो आपको कुछ नहीं करना है सिंपल सा अपने ब्राउज़र में समग्र आईडी की ऑफिशल वेबसाइट को खोल लेना है । अगर आप ब्राउज़र पर केवल समग्र आईडी लिखेंगे तो पहले नंबर पर ही उसकी वेबसाइट निकाल कर आ जाएगी जिस पर आप क्लिक करेंगे तो इसका पहला पेज ओपन हो जाएगा ।

पहले पेज में ही आपको एक छोटा सा पेज अलग से ओपन हो जाएगा जिसमें आप चौथे नंबर पर देख पाएंगे कि राजस्व महा अभियान के अंतर्गत समग्र e KYC के माध्यम से अपनी भूमि के समग्र आईडी एवं आधार से लिंक करने हेतु क्लिक करें ।

इसके बाद आपके ब्राउज़र पर अगला पेज ओपन हो जाएगा जिसमें समग्र आईडी को डालने के लिए कहा जाएगा । समग्र आईडी डालने के बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है और आगे बढ़ जाना है ।

इसके बाद जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे तो आपके ब्राउज़र में एक अगला पेज फिर से ओपन हो जाएगा जिसमें दो विकल्प आएंगे पहले आएगा अगर आपने ई केवाईसी पहले से कंप्लीट कर दी है तो उसके लिए आएगा और अगर नहीं कराई है तो उसके लिए भी आएगा ।

अगर आपने पहले कभी ई केवाईसी कर ली है तो आपको भूमि की जानकारी को भरने के लिए नहीं कहा गया होगा तो इसके लिए आप अभी भी फिर से अपडेट कर सकते हैं फिर से ई केवाईसी करेंगे तो आपके ब्राउज़र में जमीन की जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा । और अबकी बार अब आप जमीन की जानकारी को भर के ई केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं ।

Leave a Comment