WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्टेट बैंक में एफडी करने पर ब्याज में बढ़ोतरी : अब मिलेगा 6% ब्याज

अभी हाल ही में 15 मई से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी जारी की है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एफडी करने वाले लोगों के लिए ब्याज में बढ़ोतरी की है। पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में एफडी करने वाले लोगों को अभी के मुकाबले कम ब्याज दिया जाता था लेकिन अब ब्याज में इजाफा किया गया है।

देश में कई ऐसे किस उद्योगपति है जो अपने लाखों रुपए एफडी में निवेश करते हैं, इसी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने एफडी की नई ब्याज दर है बीते 15 मई से लागू कर दी हैं।

एफडी की नई ब्याज दरें देखी जाए तो उनमें विशेष सुधार भारतीय स्टेट बैंक द्वारा किया गया है क्योंकि पहले एफडी की ब्याज दरों में काफी गिरावट देखने को रहती थी लेकिन अब एफडी की ब्याज दरें काफी हद तक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बढ़ा दी गई है। नीचे हम आपको एफडी की पुरानी ब्याज दरें और नई ब्याज दर है इनकी तुलना करके दिखाएंगे और आपको बताएंगे कि कितना प्रतिशत एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी भारतीय स्टेट बैंक द्वारा की गई है।

  1. 7 से 45 दिन के लिए नई ब्याज दर 3.5% सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 4% कर दी गई है। 40 से 179 दिन के लिए नई ब्याज दर 5.5% एवं सीनियर सिटीजन के लिए 6% ब्याज दर कर दी गई है।
  1. 211 दिन से 1 साल से कम के लिए नई ब्याज दर 6.25 प्रतिशत एवं सीनियर सिटीजन के लिए 6.75% कर दी गई है।
  2. 1 साल से 2 साल से कम के मध्य 6.8 प्रतिशत नहीं ब्याज दर एवं सीनियर सिटीजन के लिए 7.3% ब्याज दर।
  3. 5 से 10 साल तक के लिए नई ब्याज दर 6.5% एवं सीनियर सिटीजन के लिए 7.5% कर दी गई है।

Leave a Comment