WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

11वीं क्लास पास होने के बाद नहीं बदलेगा विषय : एमपी बोर्ड का आदेश

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा अभी हाल ही में आदेश जारी किया गया यदि कोई भी विद्यार्थी कक्षा ग्यारहवीं में जो विषय लिए है और इस विषय से कक्षा ग्यारहवीं पास होता है लेकिन यदि वह कक्षा ग्यारहवीं से 12वीं में जाता है और कक्षा ग्यारहवीं में जो उसने विषय लिया है उसने परीक्षा पास कर ली है लेकिन कक्षा 12वीं में जाते वक्त वह विषय का बदलाव करता है तो अब यहां पर कक्षा 12वीं में विषय परिवर्तन नहीं कर पाएंगे। जो भी विद्यार्थी है यदि उनको जो भी विषय लेना है तो वह केवल कक्षा दसवीं पास करने के बाद ही तुरंत ले सकते हैं और वह कक्षा ग्यारहवीं में भी वही विषय कक्षा 12वीं में भी वही विषय।

उदाहरण के तौर पर आपको समझाने की कोशिश करते हैं यदि कोई विद्यार्थी कक्षा दसवीं पास करता है और कक्षा ग्यारहवीं में विज्ञान विषय लेता है और कक्षा ग्यारहवीं पास करता है लेकिन वह कक्षा 12वीं में विषय बदलना चाहता है तो वह विषय नहीं बदल सकता है।

विषय परिवर्तन अब नहीं होगा

अब पहले ऐसा होता था कि यदि आप कक्षा 11वीं में विज्ञान विषय लिए भी है और पास भी कर लिया है तो आप कक्षा 12वीं में जाते वक्त विषय परिवर्तन करके कॉमर्स या आर्ट ले सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा साफ निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि जो भी विद्यार्थी कक्षा ग्यारहवीं में जिस भी संबंधित विषय से परीक्षा पास करेगा इसी विषय से संबंधित परीक्षा कक्षा 12वीं में भी विद्यार्थी को पास करनी होगी।

विषय पपरिवर्तन को लेकर निर्देश

कक्षा 12वीं की परीक्षा में अब आप विषय परिवर्तन नहीं कर सकते हैं, अब आपको जो भी विषय परिवर्तन करना है वह आप कक्षा दसवीं परीक्षा पास करने के बाद ले सकते हैं इसलिए विद्यालय में भी यह माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्देश दिए हैं कि जो भी स्कूल के शिक्षक हैं वह विद्यार्थियों को विषय चयन करते समय विशेष सावधानी बरतें। विद्यार्थियों की काउंसलिंग करने और उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें विषय दिलाएँ क्योंकि अब यहां पर निर्देश जारी कर दिए गए हैं यदि कोई विद्यार्थी कक्षा ग्यारहवीं में विषय परिवर्तन करना चाहता है तो वह विषय नहीं बदल पाएगा।

Leave a Comment