WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्व सहायता समूह हेल्पलाइन नंबर Swa Sahayata Samuhik Helpline Number

हमारे देश में स्व सहायता समूह को बहुत अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है। स्व सहायता समूह से लोगों को जोड़कर आत्म निर्भर बनाने का काम भारत सरकार द्वारा बखूबी किया जा रहा है। स्व सहायता समूह 5 सूत्रों पर चलता है। स्व सहायता समूह ग्रामीण क्षेत्रों में लोन एवं कृषि संबंधित जानकारियों के लिए प्रसिद्ध है। स्व सहायता समूह में किसी भी तरह की मदद के लिए सबसे पहले स्व सहायता समूह ई-रजिस्ट्रेशन करना अति आवश्यक है।

स्व‌ सहायता समूह से लाखों का लोन

स्व सहायता समूह के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा हजारों महिलाओं को लाखों का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जा रहा है।

स्व सहायता समूह में ग्रामीण क्षेत्र की कई महिलाओं को लोन लेने के लिए दर-दर भटकना पड़ता था और कई अधिकारियों को रिश्वत भी देना पड़ता था, तब जाकर लोन मिलता था। इसीलिए भारत सरकार द्वारा इस समस्या के निजात के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

स्व सहायता समूह ड्रोन दीदी अंतर्गत संभावनाएं

अभी हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश में रैली के द्वारा स्व सहायता समूह के महत्व को भी समझाया। साथ ही साथ स्व सहायता समूह के अंतर्गत ड्रोन दीदी योजना का भी शुभारंभ करने की घोषणा की और गांव की स्व सहायता समूह में पहले से कार्यरत दीदीओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग देने की भी बात कही।

स्व सहायता समूह के हेल्पलाइन नंबर

स्व सहायता समूह में गांव की योग्य महिलाओं को नौकरी देने का काम भारत सरकार द्वारा किया गया है। साथ ही साथ जरूरतमंद एवं गरीब महिलाओं को लोन देने का काम भी भारत सरकार द्वारा स्व सहायता समूह के माध्यम से किया गया है।

011-23461753

011-24670530

011-24122947

स्व सहायता समूह में अलग अलग काम के लिए अलग अलग सैलरी

स्व सहायता समूह के अंतर्गत कई प्रकार की नौकरियां है और कई प्रकार के पद हैं। इन पदों के हिसाब से स्व सहायता समूह में संबंधित सैलरी भी अलग-अलग है। समूह सखी के लिए लगभग ₹8000 वेतनमान , कृषि सखी के लिए ₹9000 वेतनमान, स्वास्थ्य सखी के लिए ₹8000 वेतनमान।

Leave a Comment