WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन लाड़ली बहनों को 13वीं किस्त का नहीं मिला पैसा, जाने कारण : सीएम ने जारी की सूची

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त 6 जून को रात के 11:00 बजे सीएम मोहन यादव ने महिला सशक्तिकरण के उपलक्ष्य में लाडली बहनों के खाते में ट्रांसफर कर दी है। 13वीं किस्त आने के बाद लाडली बहनों ने अपना-अपना पैसा चैक किया। जिन लाडली बहनों के खातों में 13वीं किस्त आ गई है उन सभी लाडली बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं लेकिन जिन लाड़ली बहनों के खातों में 13वीं किस्त नहीं आई है उन बहनों के लिए सोचने वाली बात है की लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त उनके खाते में क्यों नहीं आई है।

नहीं मिला पैसासीएम ने जारी की सूची
डीबीटी एक्टिव तथा समग्र आईडी की केवाईसी न होना13वीं किस्त नहीं आने का कारण
योजना के रजिस्ट्रेशनविजिट ऑफिसियल वेबसाइट
आधिकारिक वेबसाइट – https://cmladlibahna.mp.gov.in/

किस्त नहीं आने का कारण

इसका कारण भी जानेंगे सीएम मोहन यादव ने सूची भी उन महिलाओं की जारी की है जिन महिलाओं को लाडली बहना योजना की 13वी किस्त नहीं दी गई है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को 13वीं किस्त का पैसा दिया गया है जिनकी डीबीटी एक्टिव थी तथा समग्र आईडी की आधार से केवाईसी थी।

  • उन महिलाओं को 13वीं किस्त का पैसा नहीं दिया गया है जिनकी डीवीटी डीएक्टिवेट हो चुकी थी।
  • या फिर महिलाओं की उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी थी।
  • या फिर उन महिलाओं द्वारा लाभ पर त्याग कर दिया गया था ।

लाड़ली बहनों ने किया लाभ परित्याग

क्योंकि लाडली बहन योजना की 12 किस्त अभी तक मिल चुकी है। सरकार द्वारा घोषणा में की गई थी कि जो बहनें लाड़ली बहना योजना के पात्र न हो और उन्होंने आवेदन करके लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हैं तो उन बहनों को लाभ परि त्याग कर देना चाहिए। यदि हमारे द्वारा यह जानकारी प्राप्त की गई कि आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभार्थी के पात्र नहीं है और फिर भी आप लाडली बहना योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपके ऊपर सकते हैं सख्त कार्रवाई की जाएगी। लाडली बहना योजना की जितनी किस्त आपको मिले होंगे उससे डबल पैसा आपसे सरकार द्वारा वसूल लिया जाएगा।

60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों को 500 रुपये प्रतिमाह

जिन लाड़ली बहनों की उम्र 60 वर्ष अधिक हो चुकी है, उन बहनों को भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह अब वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत ₹500 प्रतिमाह प्राप्त कर सकेंगी ।इसीलिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है आप चेक करें यदि आप 60 वर्ष से अधिक हो चुके हैं और लाडली बहना योजना की किस्त नहीं आई है तो आप वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन कर दीजिए, आपको वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत ₹500 प्रति माह की सहायता राशि सरकार द्वारा दी जाएगी

Leave a Comment